02 MARTUESDAY2021 5:03:25 PM
Nari

डैंड्रफ हो या झड़ते बाल, इन घरेलू हेयर मास्क में हैं हर समस्या का हल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 22 Dec, 2020 05:37 PM
डैंड्रफ हो या झड़ते बाल, इन घरेलू हेयर मास्क में हैं हर समस्या का हल

चेहरे के साथ बाल भी सुंदर हो तो खूबसूरती में चार-चांद लग जाते हैं। मगर वहीं टूटे, बिखरे, उलझे बाल लुक खराब करने के साथ हौंसले को भी कम करने का काम करते हैं। खासतौर पर सर्दियों इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी बालों से जुड़ी इन परेशानियों से जुझ रहे हैं तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए घरेलू हेयर मास्क बताते हैं। इन्हें आप अपने बालों की समस्या के हिसाब से लगाकर सुंदर, घने, काले, मुलायम बाल पा सकती है। तो चलिए जानते हैं इस हेयर मास्क के बारे में...

सफेद बालों के लिए आलू का रस 

कच्चे आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकालें। फिर एक बाउल में 2-2 चम्मच आलू का रस और एलोवेरा जेल मिलाएं। तैयार पेस्ट को बालों की जड़ों से लगाते हुए पूरे बालों पर लगाएं। 15 मिनट के बार इसे धो लें। इससे बालों का सफेद होना बंद होने में मदद मिलेगी। साथ ही बालों को जड़ों से पोषण व नमी मिलने से सुंदर,काले, मुलायम नजर आएंगे। 

PunjabKesari

हेयर फॉल के लिए मेंहदी

वैसे तो सफेद बालों को कलर करने के लिए मेंहदी का इस्तेमाल किया जाता है। मगर इससे ग्रे हेयर की परेशानी दूर होने के साथ बालों को पोषण पहुंचाने के लिए यूज किया जाता है। इसके लिए बालों की लेंथ के हिसाब से एक बाउल में मेंहदी डालकर उसमें पानी मिलाएं। तैयार पेस्ट को रातभर भिगोकर रखें। सुबह इसे बालों पर लगाकर 1 घंटे तक लगा रहने दें। बाद में इसे माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे हेयर फॉल दूर होकर बाल घने, काले, लंबे व मुलायम होंगे। मगर मेंहदी की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में इसे ज्यादा सर्दी में ना लगाएं। 

डैंड्रफ के लिए मेथी दाना 

सर्दियों में डैंड्रफ से हर तीसरा व्यक्ति परेशान होता है। ऐसे में मेथी दाना का हेयर पैक लगाना फायदेमंद रहेगा। इसके लिए 2 बड़े चम्मच मेथी दाना को रातभर पानी में भिगो कर रखें। सुबह इसे मिक्सी में पीस कर आवश्यकतानुसार दही मिलाएं। तैयार पेस्ट को स्कैल्प पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 20 मिनट के बाद बालों को ताजे धोएं। यह स्कैल्प को अच्छे से साफ करके डैंड्रफ की परेशानी दूर करेगा।

PunjabKesari

मुलायम बालों के लिए अंडा

सर्दियों में स्किन के साथ बाल भी रूखे व बेजाननजर आते हैं। ऐसे में अंडे का इस्तेमाल करने से इस परेशानी से बचा जा सकता है। इसका हेयर मास्क बनाने के लिए एक बाउल में 1 अंडा तोड़ कर डालें। फिर इसमें 1-1 चम्मच शहद और जैतून का तेल मिलाकर स्मूद पेस्ट बनाएं। इसे बालों पर लगाकर करीब 20 मिनट तक रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। इससे बालों का रूखापन दूर होकर जड़ों से पोषित होंगे। साथ ही मुलायम व चमकदार नजर आएंगे। 

अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इन हेयर मास्क को हफ्ते में 1 बार जरूर लगाएं। 


आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे कमेंट, लाइक और शेयर जरूर करें। 

Related News