30 OCTFRIDAY2020 1:56:22 PM
Nari

Hair Care: मजबूत बालों के लिए दीपिका कक्‍कड़ खुद बनाती हैं आयुर्वेदिक तेल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Sep, 2020 01:11 PM
Hair Care: मजबूत बालों के लिए दीपिका कक्‍कड़ खुद बनाती हैं आयुर्वेदिक तेल

गलत हेयर केयर रूटीन, खान-पान और हद से ज्यादा टूल्स का इस्तेमाल बालों को रुखा-सूखा और बेजान बना देता है। यही नहीं, आज हर तीसरा व्यक्ति बाल झड़ने की समस्या से परेशान है। इसके लिए लोग महंगे ट्रीटमें, तेल का इस्तेमाल भी करते हैं लेकिन इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में टीवी एक्ट्रेस दीपिका कक्‍कड़ का जादुई तेल आपकी बालों की समस्या को दूर कर सकता है।

दीपिका ने बताया सिल्की, शाइनी, मजबूत बालों का राज

दीपिका ने कुछ दिन पहले ही अपना नया यूट्यूब चैनल 'दीपिका की दुनिया' स्टार्ट किया है, जिस पर उन्होंने अपने शाइनी, मजबूत और लंबे बालों का राज शेयर किया। उन्होंने बताया कि वह घर का बना तेल यूज करती है और इसी के साथ उन्होंने रेसिपी भी शेयर की है।

PunjabKesari

तो चलिए आप हम आपको दीपिका के होममेड तेल की रेसिपी बताते हैं, जिससे आप भी उनकी तरह शाइनी, सिल्की और मजबूत बाल पा सकते हैं।

तेल बनाने के लिए सामग्री:

कलौंजी का तेल - 3 टेबलस्पून
कैस्टर ऑयल - 1 टेबलस्पून
नारियल का तेल  - 4 टेबलस्पून
मेथी दाना पाउडर - 2 टेबलस्पून
रोजमेरी ऑयल - 10-15 बूंदें

तेल बनाने का तरीका

इसके लिए सबसे पहले मेथी दाना को स्मूद पीसकर पाउडर बनाएं। फिर एक बाउल में सारी सामग्री को अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसे एक कंटेनर में स्टोर कर लें।

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल?

तेल को स्कैल्प से लेकर बालों के आखिरी छोर तक अच्छी तरह लगाएं। फिर 8-10 मिनट हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद बालों में कंघी करके इसे ओवरनाइट के लिए छोड़ दें। कंघी करने से सुबह जब आप बाल धोएंगी तो वह उलझेंगे नहीं। सुबह माइल्ड या हर्बल शैंपू से बाल अच्छी तरह धोएं। इसके बाद कंडीशनर करना ना भीलें।

कितनी बार करें इस्तेमाल?

आप इस तेल का इस्तेमाल हफ्ते में 2-3 बार कर सकते हैं। इसके लिए जब भी आपको बाल धोने हो उसके एक दिन पहले तेल लगा लें। इससे महीनेभर में ही आपके बाल मजबूत और चमकदार दिखने लगेंगे।

PunjabKesari

पलकों और आइब्रोज के लिए भी फायदेमंद

सिर्फ सिर के बाल ही नहीं बल्कि आप इसका इस्तेमाल पलकों और आइब्रो को घना बनाने के लिए भी कर सकती हैं। इसके लिए ईयरबर्ड की मदद से तेल लगाएं और फिर हल्के हाथों से मसाज करके रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह ताजे पानी से चेहरा धो लें।

क्यों फायदेमंद है यह तेल?

-इसमें थायमोक्विनोन जैसे एंटीहिस्टामाइन, रिसिनोलिक एसिड होता है, जो स्कैल्प को पोषिक करके बालों को अंदर से रिपेयर करता है और उनकी ग्रोथ बढ़ाते हैं।
-वहीं, इसमें मौजूद एंटीबैक्‍टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल गुण स्कैल्प को इंफेक्शन, डैंड्रफ से बचाते हैं।
-अगर आपके असमय सफेद हो रहे हैं तो कलौंजी का तेल लगाने से फायदा होगा।
-तेल में मौजूद मेथी से स्कैल्प को प्रोटीन मिलता है, जिससे वो मोटे होते हैं। आप चाहे तो इसके लिए मेथी पैक भी लगा सकती हैं।
-नियमित यह तेल लगाने से बाल नेचुरली स्‍ट्रॉन्‍ग होते हैं और वो रूखे भी नहीं होते।

PunjabKesari

तो अगर आप भी दीपिका की तरह खूबसूरत बाल चाहती हैं तो एक बार इस होममेड तेल को जरूर ट्राई करके देखें। खास बात यह है कि इसमें सभी नेचुरल चीजों का इस्तेमाल किया गया है, जिससे आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा।

Related News