15 AUGMONDAY2022 12:13:01 AM
Nari

दीपिका ने बताया ऐसा होममेड स्क्रब, चेहरा और हाथ चमक उठेंगे

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 30 Aug, 2020 05:07 PM
दीपिका ने बताया ऐसा होममेड स्क्रब, चेहरा और हाथ चमक उठेंगे

भागदौड़ भरी इस जिंदगी में महिलाएं अक्सर जिम्मेदारियां निभाने की वजह से खुद पर ध्यान नहीं दे पाती। लेकिन खुद की और चेहरे की थकावट को दूर करने के लिए थोड़ा सा समय निकालना काफी जरूरी है। अगर आपके पास पार्लर जाने का समय नहीं है तो आप घर पर ही मौजूद घरेलू चीजों को अपनाकर अपनी खूबसूरती को बरकरार रख सकती हैं। टीवी एक्ट्रेस दीपिका कक्कर ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक फेस और हैंड स्क्रब का एक वीडियो शेयर किया है। 

PunjabKesari

दीपिका ने इस शेयर किए वीडियो में घर पर ही फेस और हैंड स्क्रब की विधि बताई है। इसके साथ ही उन्होंने बताया है कि कैसे आप बिना पार्लर जाए घर पर ही पार्लर जैसा लुक पा सकता हैं। दीपिका का बताया गया फेस स्क्रब ढीली त्वचा और चेहरे पर आई झुरियों के लिए काफी असरदार है। तो चलिए आपको बताते हैं घर पर कैसे बनाएं फेस स्क्रब और हैंड स्क्रब...

हैंड स्क्रब 

हैंड स्क्रब बनाने के लिए 1 टेब्लस्पून चीनी में आधा नींबू का रस मिलाएं। अब इसमें 1 टीस्पून ग्लिसरीन, 1/2 टीस्पून बेकिंग सोडा और 1 टेब्लस्पून नारियल का तेल डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इस मिश्रण से अपने हाथों को स्क्रब करें। बचे हुए नींबू के छिलके को लेकर अपने नाखूनों को स्क्रब करें। ध्यान रखें स्क्रब शुरू करने से पहले गर्म पानी में कोई शैंपू और थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालकर अपने हाथों को 10 मिनट तक भिगोएं। स्क्रब करने के बाद गुनगुने पानी हाथों को साफ कर लें। 

PunjabKesari

फेस स्क्रब

- फेस स्क्रब करने से पहले नारियल तेल से चेहरे को साफ जरूर करें। अब इस स्क्रब को बनाने के लिए 1 टीस्पून चीनी में 1 टीस्पून शहद और आधा नींबू का रस डालकर मिक्स करें। अब इस मिश्रण में 1 टीस्पून गुलाब जल डालकर मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथ से स्क्रब करें। 

PunjabKesari

- इसे 1 मिनट तक लगाकर रखें फिर चेहरे को धो लें। इसके बाद अपने चेहरे पर मॉइश्‍चराइजर क्रीम में कुछ बूंदे फ्रैंकिसेंस एसेंशियल ऑयल मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। फ्रैंकिसेंस एसेंशियल ऑयल झुरियों और ढीली त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। इसके बाद चेहरे पर बर्फ लगाकर टिशू से फेस को साफ करें।

Related News