01 OCTTHURSDAY2020 4:55:07 AM
Nari

रिका, चॉकलेट या नॉर्मल, कौन सी वैक्स है स्किन के लिए बेस्ट?

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 13 Sep, 2020 02:51 PM
रिका, चॉकलेट या नॉर्मल, कौन सी वैक्स है स्किन के लिए बेस्ट?

महिलाओं के लिए सबसे मुश्किल काम होता है वैक्स करना। वैक्सिंग करने से बहुत दर्द होता है जिसके कारण महिलाएं रेसर से भी शेविंग करती हैं लेकिन उससे बालों की ग्रोथ अच्छे से नहीं हो पाती है और स्किन भी डार्क होने लगती हैं। ऐसे में महिलाएं और लड़कियां ज्यादातर वैक्सिंग ही करती हैं लेकिन कईं बार वैक्सिंग से लाल निशान पड़ जाते हैं लेकिन ये सब स्किन टाइप पर तो डिपेंड करता ही है साथ ही आप कौन सी वैक्स का इस्तेमाल कर रही हैं ये भी बहुत मायने रखता है। 

PunjabKesari

मार्केट में बहुत से टाइप की वैक्स मिलती हैं लेकिन लड़िकयां बिना स्किन टाइप और वैक्स देख बस कंपनी का नाम देख ही उसे खरीद लेती हैं लेकिन स्किन के लिए सही वैक्स इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है। तो चलिए आज हम आपको नॉर्मल, रिका और चॉकलेट वैक्स में अंतर बताते हैं और बतातें हैं इनके फायदे।

क्या है नॉर्मल वैक्स? 

नॉर्मल वैक्स नींबू, शुगर और शहद से बनी होती हैं इसमें कुछ केमिक्लस भी होते हैं। अगर आपकी स्किन सेनसीटिव है तो आपको इस वैक्स का यूज बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए इससे आपकी स्किन को बहुत से नुकसान हो सकते हैं। इस वैक्स के इस्तेमाल करने से आपको दर्द भी ज्यादा होगी। 

क्यों होती है नॉर्मल वैक्स से दर्द? 

PunjabKesari

नॉमर्ल वैक्स से इसलिए ज्यादा दर्द होती क्योंकि इसमें मौजूद शुगर और शहद आपकी स्किन पर चिपक जाते हैं। इस वैक्स को इस्तेमाल करने पर इस बात का भी ध्यान रखें कि इससे आपकी स्किन में मौजूद छोटे बाल नहीं निकल पाते हैं। 

क्या होती है चॉकलेट वैक्स? 

अगर बात चॉकलेट वैक्स की करें तो यह नॉर्मल वैक्स से अच्छी होती हैं और बहुत सी महिलाएं ज्यादातर इसका इस्तेमाल करती हैं। इसमें सभी नैचुरल चीजें होती हैं जैसे कि कोको, सोयाबीन तेल, विटामिन्स, ऑलिव ऑयल। 

क्या चॉकलेट वैक्स से होती है दर्द? 

चॉकलेट वैक्स से दर्द कम होती है। इससे आपकी स्किन पर ज्यादा रेडनेस भी नहीं होती है साथ ही आपकी स्किन सूजती भी नहीं है। इससे बाल भी अच्छे से निकल जाते हैं। 

चॉकलेट वैक्स लगाने के फायदे 

PunjabKesari

1. टैन करे दूर
2. हर स्किन टाइप के लिए बेस्ट
3. स्किन पर आती है शाइन
4.अगर आपके बालों की ग्रोथ जल्दी हो जाती है तो आपको इसी वैक्स का इस्तेमाल करें
5. छोटे से छोटे बालों को हटाएं

क्या है रिका वैक्स? 

रिका वैक्स को वाइट चॉकलेट वैक्स भी कहा जाता है। रिका वैक्स हर्बल होता है जो आमतौर पर पौधों के रस से तैयार किया जाता है। इसमें त्वचा में जलन पैदा करने वाली 'कॉलोफोनी' की मात्रा कम होती है इसलिए रीका वैक्स बेस्ट होता है। इसमें वेजिटेबल ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। इससे आपको दर्द भी कम होता है  वहीं इससे आपकी स्किन के जलने का खतरा भी कम होता है। बात अगर नॉर्मल वैक्स की करें तो उसमें कईं तरह के केमिक्लस का यूज किया जाता है लेकिन रीका पूरी तरह से नेचुरल होती है। 

रिका वैक्स लगाने के फायदे 

PunjabKesari

1. इससे हेयर अच्छे से हट जाते हैं और दर्द भी कम होता है
2. हर स्किन के लिए बेस्ट है खासकर अगर आपकी स्किन सेनीसिटिव है तो आपके लिए रिका वैक्स बेस्ट है
3. रूखी नहीं होती स्किन
4. टैन करे दूर

Related News