28 APRSUNDAY2024 6:34:59 AM
Nari

बरसाती मौसम में डायबिटीज रोगियों को ब्रेकफास्ट में खानी चाहिए ये चीजें, कंट्रोल में रहेगी ब्लड शुगर

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 Jul, 2023 10:40 AM
बरसाती मौसम में डायबिटीज रोगियों को ब्रेकफास्ट में खानी चाहिए ये चीजें, कंट्रोल में रहेगी ब्लड शुगर

बरसाती मौसम ने दस्तक दे दी है। ऐसे में मौसम बदलने के कारण कई तरह की बीमारियां तो बढ़ती हैं परंतु डायबिटीज रोगियों के लिए बदलते मौसम में परेशानी खड़ी हो सकती है। डायबिटीज गलत खान-पान और लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी है ऐसे में यदि इस बीमारी में मरीज अपनी डाइट का ध्यान न रखें तो ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने लगता है। खासकर डायबिटीज के रोगियों को ऐसी ही चीजें खाने चाहिए जो शरीर के लिए हैल्दी हो। आज आपको कुछ ऐसी चीजें बताएंगे जो आप इस मौसम में अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

रागी उत्तपम 

रागी उत्तपम आपके लिए फायदेमंद रहेगा। यह पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है। ऐसे में इसके साथ अपने दिन की शुरुआत करके आप एकदम हैल्दी रह सकते हैं। 

PunjabKesari

वेजिटेबल ऑमलेट 

वेजिटेबल ऑमलेट आपके लिए एक हैल्दी ऑप्शन हो सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह आपके शरीर को एकदम स्वस्थ रखेगा। ऑमलेट में इस्तेमाल की जाने वाली सब्जियों में विटामिन्स और न्यूट्रिएंटस मौजूद होते हैं वहीं अंडे में भी प्रोटीन मौजूद होता है। दोनों चीजों का मिश्रण आपके लिए बरसाती मौसम में एक अच्छा ब्रेकफास्ट साबित हो सकता है। 

अलसी के बीज और फ्रूट से बनी स्मूदी 

यह दोनों चीजें आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करेगी इसके अलावा यह ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मदद करती हैं। फ्रूट स्मूदी ब्लड शुगर बढ़ाने और इंसुलिन का स्तर कम करने में भी मदद करती हैं। ऐसे में ब्रेकफास्ट में आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

ओटमील 

ओटमील भी न्यूट्रिशन से भरपूर इस मानसून एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। ओट्स में पाए जाने वाले कार्ब्स शरीर के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला फाइबर भी ब्लड शुगर कम करने में मदद करता है। 

बेसन पैनकेक 

बेसन पैनकेक में भी फाइबर और प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। इसके अलावा इसमें कई सारे विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं। इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है जो इंसुलिन स्पाइक्स को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

Related News