20 APRSATURDAY2024 1:21:52 PM
Nari

कोरोना से बचाएगी डेक्‍सामेथासोन टैबलेट, वैज्ञानिकों ने किया खुलासा!

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Jun, 2020 04:32 PM
कोरोना से बचाएगी डेक्‍सामेथासोन टैबलेट, वैज्ञानिकों ने किया खुलासा!

दुनियाभर में तबाही मचा चुके कोरोना वायरस के मामले भारत में भी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। यह वायरस इसलिए ज्यादा खतरनाक है क्योंकि इसकी कोई दवा या वैक्सीन नहीं है। लोगों को वायरस से बचने लिए इम्यूनिटी बढ़ाने की सलाह दी जा रही हैं। मगर, ब्रिटेन के वैज्ञानिकों का दावा है कि कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में डेक्सामेथासोन बड़ी कामयाब है।

वेंटिलेटर मरीजों के लिए है एक आस

सस्ती और आसानी से मिलने वाली दवा डेक्सामेथासोन कोरोना मरीजों की जान बचा सकती है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के नतीजे में कहा गया कि जो लोग वेंटिलेटर पर थे, इस दवा के इस्तेमाल से उनमें मृत्युदर 35 प्रतिशत तक घट गई। वहीं, जिन गंभीर पेशेंट को ऑक्सीजन दिया जा रहा था उनमें 20 फीसदी तक मृत्‍युदर कम हो गयी।

PunjabKesari

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा का नहीं कोई फायदा

इसी शोध में दावा किया गया कि मलेरिया के उपचार प्रयोग की जाने वाली दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (HCQ) कोरोना के उपचार में उपयोगी नहीं है। यही वजह है कि वैज्ञानिक इसकी नई दवा खोजने में लगे हुए हैं।

खुद से न करें इसका इस्तेमाल

यह दवा मार्केट में आसानी से उपलब्‍ध हो सकती है लेकिन इसका मतलब यह बिल्‍कुल नहीं कि आप इसे बिना प्रिसक्रिप्शन के लें। इस दवा का इस्‍तेमाल अभी ट्रायल बेस पर किया जा रहा है। ऐसे में बिना डॉक्टर से सलाह लिए इसका सेवन ना करें।

Related News