25 APRTHURSDAY2024 5:17:34 PM
Nari

मास्क पर हफ्तों जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस, कैसे रखें बचाव?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Apr, 2020 03:39 PM
मास्क पर हफ्तों जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस, कैसे रखें बचाव?

कोरोना वायरस चेहरे पर लगाए जाने वाले मास्क, स्टील एवं प्लास्टिक की सतह पर हफ्तेभर तक और कांच, बैंक नोट पर 4 दिनों तक जिंदा रहकर संक्रमण फैलाने में सक्षम होता है। एक अध्ययन में हांगकांग यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि यह वायरस घर में इस्तेमाल होने वाले कीटाणुनाशकों, ब्लीच या साबुन और पानी से बार-बार हाथ धोने से मर जाएगा।

PunjabKesari

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने सोमवार को बताया कि कोरोना वायरस स्टेनलैस स्टील और प्लास्टिक की सतहों पर 4 दिन तक चिपका रह सकता है और चेहरे पर लगाए जाने वाले मास्क की बाहरी सतह पर हफ्तों तक जिंदा रह सकता है। यही नहीं, वायरस टिश्यू पेपर पर 3 घंटे, कपड़ों पर 48 घंटे, बैंक नोट और ग्लास की सतह पर 2-4 दिन, स्टील और प्लास्टिक की सतह पर 4-7 दिनों तक रह सकता है।

PunjabKesari

शोधकर्ताओं ने जांचने की कोशिश की कि यह वायरस सामान्य तापमान पर विभिन्नत सतहों पर कितनी देर संक्रामक रह सकता है। उन्होंने पाया कि प्रिंटिंग और टिशू पेपर पर यह 3 घंटे जबकि लकड़ी या कपड़े पर यह पूरा एक दिन रह सकता है।

तो इस संक्रमण से कैसे होगा बचाव?

जब आप सर्जिकल या दूसरा मास्क पहनते हैं तो उसकी बाहर सतह को न छूएं। अगर आप बाहरी सतह को छू लेते हैं तो वायरस आपके हाथों पर आ सकता है। इसके बाद जब आप बिना हाथ धोए आंखों को छूते हैं तो आपके संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है।

PunjabKesari

Related News