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अनियमित पीरियड्स के कारण बढ़े हुए वजन को कैसे करें कंट्रोल?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Aug, 2019 11:25 AM
अनियमित पीरियड्स के कारण बढ़े हुए वजन को कैसे करें कंट्रोल?

माहवारी यानि पीरियड्स यूं तो महिलाओं के लिए समस्या नहीं बल्कि एक नेचुरल प्रोसेस हैं, जिससे शरीर का गंदा खून बाहर निकल जाता है। लेकिन अगर पीरियड्स अनियमित हो जाए तो यह जरूर एक समस्या बन जाती है। खराब पीरियड्स साइकल के कारण ना सिर्फ यूट्रस में दर्द, ब्रेस्ट पेन, पेट, हाथ-पैर और कमर में दर्द, अधिक थकान, कब्ज, दस्त जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा अनियमित पीरियड्स के कारण महिलाओं में एक समस्या देखने को मिलती है, बढ़ता वजन, जिसे घटाना भी मश्किल हो जाता है।

 

क्यों जरूरी है समय पर पीरियड्स आना?

आमतौर पर महिलाओं को 21 दिन बाद पीरियड्स आते हैं। एक बार पीरियड्स लेट होना कोई गंभीर समस्या नहीं लेकिन अगर ऐसा बार-बार हो तो आपको डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए क्योंकि यह मोटापे के अलावा कई गंभीर परेशानियों का कारण बन सकता है।

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अगर अनियमित पीरियड्स के कारण आपका वजन भी बढ़ रहा है तो डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके आप उसे कम कर सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं अनियमित पीरियड्स के कारण बढ़े हुए वजन को कम करने के कुछ आसान टिप्स।

कार्बोहाइड्रेट्स को करें कम

कार्बोहाइड्रेट्स फूड्स का सीधा असर इंसुलिन पर होता है। अगर डाइट में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा हुई तो वो एनर्जी में नहीं बदल सकेगा, जिससे वजन कम होने की बजाए और भी बढ़ जाएगा। ऐसे में कार्ब्स फूड्स जैसे दूध, ब्रेड, आलू, सोडा, मीठा से परहेज करें।

ढेर सारा फाइबर खाएं

अनियमित पीरियड्स के कारण बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए अपनी डाइट में फाइबर फूड्स अधिक लें। यह शुगर को आसानी से एनर्जी में बदल देता है, जिससे वेट लूज करने में मदद मिलती है। इसके लिए डाइट में केला, संतरा, सेब, दाल आदि लें।

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प्रोटीन खाएं

प्रोटीन की वजह से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल होता है और पेट भी भरा हुआ रहता है। साथ ही इससे आपका जंक फूड खाने का मन भी नहीं करेगा। प्रोटीन के लिए आप अंडे, दूध, मीट, सी-फूड को डाइट में शामिल करें।

हेल्दी फैट्स

फैट हमेशा नुकसान नहीं करता। कुछ गुड़ फैट्स भी होते हैं, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। साथ ही इससे एनर्जी मिलती है और भूख भी कंट्रोल होती है। इसके लिए आप फैट बादाम, नट्स, ऑलिव आयल, डार्क चोकलेट खा सकती हैं।

देसी नुस्खा भी आएगा काम

एक कप पानी में 1 चम्मच धनिया के बीज और दालचीनी पाउडर को तब तक उबालें जब तक वह आधा ना रह जाए। इसके बाद इसमें 1/2 टीस्पून पाउडर रॉक कैंडी या अनरिफाइंड चीनी मिलाकर दिन में 2 बार पिएं। इससे पीरियड्स रेगुलर हो जाएंगे और वजन घटाने में मभी मदद मिलेगी।

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तनाव दूर करें

ज्यादा तनाव लेने से ना सिर्फ पीरियड्स साइकल खराब होता है बल्कि इससे वजन भी बढ़ने लगता है। दरअसल, तनाव से स्ट्रेस हार्मोन का स्तर बढ़ता है, जो इनकी वजह बनता है। ऐसे में स्ट्रेस से बचें। इसके लिए आप योगा या मेडिटेशन का सहारा ले सकती हैं।

वेट ट्रेनिंग करिए

इसके कारण बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए एक्सरसाइज सबसे जरूरी है। इसके लिए आप डेली रूटीन में कार्डियो, वेट ट्रेनिंग आदि को शामिल करें। साथ ही आप योग के जरिए भी वजन को कंट्रोल कर सकते हैं।

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