29 APRMONDAY2024 4:34:02 PM
Nari

झाड़ू -पौंछे से नहीं घर को करें वैक्यूम क्लीनर से साफ

  • Updated: 22 Mar, 2017 05:03 PM
झाड़ू -पौंछे से नहीं घर को करें वैक्यूम क्लीनर से साफ

इंटीरियर डैकोरेशनः आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में किसी के पास झाड़ू -पौंछा करने का समय नहीं है। इससे पूरी सफाई भी नहीं होती। एेसे में आजकल हर कोई वैक्यूम क्लीनर की तरफ अट्रैक्ट हो रहा है। वैक्यूम क्लीनर साफ-सफाई करने का एक ऐसा साधन है, जो परदों, कारपेट, सोफे आदि में छिपी धूल-मिट्टी को अपने पिकअप ब्रश से बाहर खींच लेता है। वैक्यूम क्लीनर समय की बचत करने के साथ-साथ साफ-सफाई को आसान बना देता है। आइए जानते हैं कि मार्कीट में कितने तरह के वैक्यूम क्लीनर आते हैं और इन्हें यूज करते हुए कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए।


1. हैंडहोल्ड वैक्यूम क्लीनर 
 यह साइज में छोटा व वजन में हल्का होता है। ज्यादातर हैंडहोल्ड वैक्यूम क्लीनर बिना तार के होते हैं, जो बैटरी से चलते हैं। इन का प्रयोग कार, किचन की अल्मारियों, सोफे के कोने वगैरह को साफ करने के लिए किया जाता है।


2. अपराइट वैक्यूम क्लीनर 
यह बहुत पावरफुल क्लीनर माना जाता है। यह कारपेट से भी धूल-मिट्टी को बाहर निकाल देता है।


3. हेपा वैक्यूम क्लीनर
यह क्लीनर उन घरों के लिए ठीक रहता है, जिन घरों में पालतू जानवर होते हैं, क्योंकि जानवरों के बाल झड़ते रहते हैं, जो घर में कहीं भी इधर-उधर गिरते हैं। इस से अस्थमा जैसी बीमारी होने की संभावना होती है। यह वैक्यूम क्लीनर कारपेट, फ्लोर आदि की पूरी तरह साफ-सफाई करता है।


टिप्स
1. आप जब भी घर पर वैक्यूम क्लीनर का यूज कर रहें हों तो उसके बाद उसका प्लग बिजली के बोर्ड से निकाल कर रखें।
2. वैक्यूम क्लीनर घर के बाहर या गीले फर्श के लिए यूज नहीं किया जाता, इसलिए इस का प्रयोग ऐसे किसी स्थान पर न ही करें, जिस से बिजली का झटका लगने का डर बना रहे।
3. वैक्यूम क्लीनर को बहुत ध्यान से ही यूज करना चाहिए क्योंकि यह एक बार गिरने या पानी पड़ने से खराब हो सकता है।
4. वैक्यूम क्लीनर को बच्चों से दूर रखें। क्योंकि यह एक इलैक्ट्रानिक चीज है।
5. आप जब भी सफाई कर रहे हों तो इससे कभी भी नुकीली चीजें साफ न करें।

Related News