27 APRSATURDAY2024 10:00:29 AM
Nari

Barbecue Grill साफ करने के लिए नहीं लगेगी मेहनत, अपनाएं ये आसान Cleaning Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 24 Nov, 2023 04:58 PM
Barbecue Grill साफ करने के लिए नहीं लगेगी मेहनत, अपनाएं ये आसान Cleaning Tips

पनीर टिक्का से लेकर सोया टिक्का या फिर चिकन टिक्का से लेकर अन्य कई डिशेज को बनाने के लिए बार्बिक्यू ग्रिल का इस्तेमाल किया जाता है। बार्बिक्यू ग्रिल के इस्तेमाल से मशरुम टिक्का या फिर तंदूरी पनीर टिक्का बनाना तो आसान होता है लेकिन इसे बनाने के बाद सफाई करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। कई महिलाएं बार्बिक्यू ग्रिल की सफाई अच्छे से नहीं करती और उनमें जंग लग जाती है जिसके बाद यह काले पड़ जाते हैं। ऐसे में आज आपकी परेशानी दूर करते हुए आपको कुछ ऐसे आसान से हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप बार्बिक्यू ग्रिल को आसानी से साफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में....

सबसे पहले करें ये काम 

बार्बिक्यू ग्रिल को साफ करने के लिए सबसे पहले कुछ क्लीनिंग टिप्स का ध्यान रखना जरुरी है। इसके लिए आप 1 लीटर पानी में 3-4 चम्मच नमक या फिर नींबू का रस डालकर गर्म कर लें। इसके बाद बार्बिक्यू ग्रिल पर अच्छे से इस मिश्रण का छिड़काव करें। 10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। इससे गंदगी नरम हो जाती है और बाद में ग्रिल को साफ करना आसान हो जाता है। 

PunjabKesari

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड आएगा काम 

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड की मदद से आप जिद्दी से जिद्दी दाग भी आसानी से साफ कर सकते हैं। 3-4 चम्मच बेकिंग सोडा लें फिर इसमें 2-3 चम्मच हाइड्रोजन पैराऑक्साइड लिक्विड डालकर एक गाढ़ा मिश्रण बना लें। इसके बाद मिश्रण को ग्रिल पर लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। 5 मिनट के बाद क्लीनिंग ब्रश या फिर सैंडपेपर से रगड़कर साफ करें लेकिन हाइड्रोजन पेरॉक्साइड को बच्चों से दूर ही रखें। 

बेकिंग सोडा 

खाना बनाने या कपड़े में लगे दाग साफ करने के लिए आपने एक बार नहीं बल्कि कई बार बेकिंग सोडा इस्तेमाल किया होगा। लेकिन बार्बिक्यू ग्रिल को साफ करने के लिए सबसे पहले 1/2 लीटर पानी में 2-3 चम्मच बेकिंग सोडा डालें। अब इसमें 1 चम्मच नींबू या फिर नमक डालकर मिश्रण बना लें। मिश्रण को गुनगुना कर लें। इसके बाद इसे ग्रिल पर अच्छी तरह से छिड़कें। 5 मिनट के लिए ग्रील को ऐसे ही छोड़ दें। 5 मिनट के बाद क्लीनिंग ब्रश के साथ रगड़कर इसे साफ कर लें। 

PunjabKesari

सिरका 

इसका इस्तेमाल करके भी आप बार्बिक्यू ग्रील को आसानी से साफ कर सकते हैं। सबसे पहले 2-3 चम्मच सिरके को ग्रील पर डालकर छोड़ दें। फिर 3 मिनट के बाद बार्बिक्यू ग्रिल पर बेकिंग सोडा को डालकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। 5 मिनट बाद पानी की कुछ बूंदों को डालकर क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर साफ कर लें। 

PunjabKesari

Related News