28 MARSATURDAY2020 9:07:24 PM
Nari

चैत्र नवरात्रि: व्रत में क्यों खाना चाहिए सेंधा नमक? जानिए इसके बेमिसाल फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Mar, 2020 09:43 AM
चैत्र नवरात्रि: व्रत में क्यों खाना चाहिए सेंधा नमक? जानिए इसके बेमिसाल फायदे

कल यानी 25 मार्च से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। नवरात्रि के 9 दिनों में अधिकतर लोग मां दुर्गा की पूजा करते हैं और उनके लिए व्रत रखते हैं। माना जाता है कि व्रत के दौरान खाने में सेंधा नमक का इस्तेमाल करना चाहिए इसलिए व्रत के दौरान लोग सिर्फ सेंधा नमक से बना भोजन ही खाते हैं। मगर, क्या आप जानते हैं कि सेंधा नमक खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। चलिए आप हम आपको सेंधा के कुछ बेहतरीन फायदे बताते हैं, जिसे जानने के बाद सिर्फ व्रत ही नहीं बल्कि रोजाना इसका सेवन शुरु कर देंगे।

क्यों फायदेमंद है सेंधा नमक?

सेंधा नमक दूसरे नमक की तुलना में ज्यादा शुद्ध होता है इसलिए व्रत के दौरान सेंधा नमक खाया जाता है। दरअसल, इसे इस्तेमाल के योग्य बनाने के लिए कैमिकल प्रोसेस से गुजरना नहीं पड़ता है। वहीं, साधारण नमक या टेबल सॉल्ट (काला नमक) को शुद्ध करने के लिए एंटी-कॉकिंग एजेंट व ट्रीटमेंट जैसे कई कैमिकल प्रोसेस से गुजरना पड़ता है। यही नहीं, रिफाइन करते वक्त इसमें कई तरह के एडिटिव्स मिलाए जाते हैं, जिससे इसका नैचुरल रूप बिल्कुल बदल जाता है। यही वजह है कि सेंधा नमक पोषण के नजरिए से ज्यादा अच्छा होता है।

PunjabKesari

सेंधा नमक खाने के बेहतरीन फायदे...
मिलती है दिनभर एनर्जी

इसमें सोडियम और पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है जो बॉडी में। इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाए रखने में मदद करता है। जिससे व्रत के दौरान दिनभर एनर्जी बनी रहती है

पोषक तत्वों से भरपूर

इसमें आयरन, जिंक, मैग्नीशियम सहित कई अन्य मिनरल मौजूद होते हैं, जिससे शरीर में सभी पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

सेंधा नमक में आयोडीन की मात्रा कम होती है इसलिए ये हाई ब्लड प्रेशर और आंखों की सूजन की समस्या को दूर रखता है। इसमें कोई भी कैमिकल नहीं होता है।

मजबूत इम्यून सिस्टम

नवरात्रि साल में दो बार ऐसे समय पर आती है, जब मौसम में बदलाव होता है। इस दौरान बॉडी की इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण लोग बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। मगर, इस नमक का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है, जिससे आप बीमारियों से बचे रहते हैं।

बेहतर डाइजेशन सिस्टम

नमक डाइजेशन के लिए अच्छा होता है क्योंकि यह खाने से आवश्यक पोषक तत्वों व मिनरल को अवशोषित करने में शरीर की मदद करता है।

वजन घटाए

यह बॉडी से फैट सेल्स को हटाने में मदद करता है। साथ ही इससे फूड क्रेविंग भी कंट्रोल होती है। इससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है। 

PunjabKesari

सही ब्लड सर्कुलेशन

डाइट में सेंधा नमक शमिल करने से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। इसके अलावा, यह बॉडी में पीएच लेवल को बनाए रखने में भी मदद करता है।

बॉडी डिटॉक्स

यह बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहे हैं और स्किन ग्लो भी करती है।

तनाव से बचाए

सेंधा नमक बॉडी में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हॉर्मोन्स का बैलेंस बनाए रखने में भी मदद करता है, जिससे तनाव व स्ट्रेस दूर रहता है।

Related News