29 APRMONDAY2024 5:56:24 AM
Nari

रंग-बिरंगी कैंडीज बढ़ सकता है कैंसर का खतरा! Callifornia ने लगाया इन Products पर बैन

  • Edited By palak,
  • Updated: 12 Oct, 2023 05:41 PM
रंग-बिरंगी कैंडीज बढ़ सकता है  कैंसर का खतरा! Callifornia ने लगाया इन Products पर बैन

कैलिफोर्निया ने स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए एक बहुत ही बड़ा कदम उठाया है। इस देश ने 2027 से ऑफिशियल तौर पर स्किटल्स और कई सारी कैंडीज पर प्रतिबंध लगाने की अनाउंसमेंट की है। कैंडीज के अलावा कुछ फूड कलर जैसे रेड डाई नंबर 3 के इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। इस संबंध में आदेश पास भी हो चुका है और 2027 तक ये फूड कलर इस्तेमाल और बिकने बंद हो जाएंगे। जिन चार फूड कलर्स पर देश ने रोक लगाई है वह है रेड डाई नंबर 3 (Red Dye No 3),पोटैशियम ब्रोमेट(Potassium Bromate), ब्रोमिनेटेड वेजिटेबल ऑयल(Brominated Vegetable Oil) और प्रोपाइलपैराबेन(Propylparaben) शामिल हैं। आपको बता दें कि रेड डाई नंबर 3 स्किटल्स और अन्य कन्फेक्शनरी जैसे पीईजेड, हॉट टैमल्स और डबल बबल गम में मौजूद होता है। यह उत्पाद कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का जोखिम बढ़ाते हैं।

PunjabKesari

सेहत को कैसे पहुंचता है नुकसान?

यह फूड कलर मुख्य तौर पर अमेरिकी प्रांतों के साथ-साथ यूरोपीय देशों में इस्तेमाल किए जाते हैं। इससे खाने का रंग तो बढ़ता है लेकिन कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का जोखिम भी बढ़ता है। हाल ही में किए गए अध्ययन से पता चलता है कि इनका यदि बच्चे इस्तेमाल करते हैं तो उनमें व्यवहार संबंधी दिक्कतें दिखनेलगती है। इसके अलावा रेड डाई फूड कलर की हाई डोज से जानवरों में कैसर का खतरा बढ़ता है। वहीं पोटेशियम ब्रोमेट की इस्तेमाल से कैंसर और प्रजनन से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। इसके अलावा प्रोपाइलबेन का इस्तेमाल करने से शरीर में  एस्ट्रोजन नाम के हार्मोन का सुंतलन बिगड़ता है और शरीर पर बुरा असर पड़ता है। 

PunjabKesari

बच्चों की कैंडिज में इस्तेमाल होते हैं फूड कलर 

फूड कलर ब्रेज को स्पंजी बनाने और खट्टे पेय पदार्थों में इस्तेमाल किए जाते हैं। पहले कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स के रंग को शानदार बनाने के लिए इनका इस्तेमाल करती थी परंतु पिछले कुछ सालों में यूरोपीय देशों में इन पर रोक लगाई गई है और आगे भी इन पर अध्ययन किए जा रहे हैं जिसके बाद बाकी पदार्थों पर भी रोक लगाई जाएगी। अमेरिकी और यूरोपीय देशों में बिकने वाले ऑरेंज सोडा, बर्गर रोल, आईसिंग और कैंडी में यह फूड कलर काफी इस्तेमाल किए जाते हैं जो नुकसानदायक हो सकते हैं।  

PunjabKesari

 

Related News