22 JANFRIDAY2021 3:58:44 PM
Nari

जब रंग की वजह से उड़ा इन 8 हीरोइनों का मजाक, किसी ने कहा काली तो किसी ने...

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 01 Oct, 2020 12:19 PM
जब रंग की वजह से उड़ा इन 8 हीरोइनों का मजाक, किसी ने कहा काली तो किसी ने...

अक्सर देखा जाता है कि गोरे रंग को ज्यादा अहमियत दी जाती है। गोरे रंग वाली लड़कियों को ही खूबसूरत माना जाता है हालांकि समय के साथ अब लोगों की सोच बदल रही हैं लेकिन कही न कही आज भी लड़कियां इस भेदभाव से जूझ रही हैं। आम लड़कियां ही नहीं बॉलीवुड दीवाज को भी इस रंगभेद से गुजरना पड़ा। हाल में ही शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान ने सांवले रंग की वजह से उन्हें ट्रोल करने वालों को करारा जवाब दिया।

रेखा

एवरग्रीन एक्ट्रेस रेखा अपने करियर के शुरुआत में सांवली और मोटी हुआ करती थी। फिल्म सावन भादो से उन्होंने एक्टिंग करियर शुरु किया। अपनी पहली फिल्म में उन्हें सांवले रंग की वजह से काफी आलोचना झेलनी पड़ी जिसके बाद उन्होंने अपना लुक बिल्कुल बदल लिया। खबरों की माने तो रेखा ने इसके लिए स्किन लाइटनिंग ट्रीटमेंट लिया था। अब रेखा का नाम बॉलीवुड की ग्लैमरस अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल है। खूबसूरती में वह आज की यंग एक्ट्रेसेज को भी मात देती हैं।

प्रियंका चोपड़ा

आज बॉलीवुड व हॉलीवुड दोनों पर राज करने वाली प्रियंका चोपड़ा भी रंगभेद की शिकार हो चुकी हैं। खुद एक इंटरव्यू में प्रियंका ने इस बारे में बात करते हुए कहा था, मुझे रोल देने से इसलिए मना कर दिया गया था कि मैं कुछ ज्यादा ही ब्राउन हूं। रंगभेद से निपटने का तरीका एक ही है कि अपने काम से खुद को इतना प्रूफ कर दें कि सामने वाला आपके साथ टेबल पर बैठने को राजी हो जाए। मैं अपने देश में भी अपने काम के दम पर ही टिकी थी। मेरा काम बोलता है।

बिपाशा बसु

एक्ट्रेस बिपाशा बसु भी कई बार अपने साथ हुए रंगभेद के बारे में बता चुकी है। सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर बिपाशा ने लिखा था, जब मैं बड़ी हो रही थी तो मैंने अक्सर सुना कि मैं काली और सांवली हूं। जबकि मेरी मां भी डस्की ब्यूटी थीं और मैं काफी हद तक उनकी तरह ही लगती थी। मुझे कभी पता नहीं चला कि मेरे रिश्तेदार इस बारे में चर्चा क्यों करते थे'। जब मैं 15,16 साल की थी तब मॉडलिंग शुरू की। मैंने सुपरमॉडल कॉन्टेस्ट जीता था। हर न्यूजपेपर में खबर थी कि कोलकाता की सांवली लड़की विनर बनी। मैंने फिर सोचा कि मेरे नाम का पहला विश्लेषण सांवली क्यों है। फिर मैं न्यूयॉर्क और पेरिस गई मॉडलिंग करने के लिए और मुझे एहसास हुआ कि मेरे स्किन कलर के लिए मुझे यहां ज्यादा काम और ध्यान मिलता है। ये मेरी अलग खोज थी।

शिल्पा शेट्टी

अपनी फिटनेस के लिए फेमस शिल्पा शेट्टी भी रंगभेद का शिकार हो चुकी है। शिल्पा ने यूके में एक रियलिटी शो Big Brother में भाग लिया था। इस दौरान उन्हें रंगभेद टिप्पणी का शिकार होना पड़ा था। इस घटना का काफी विरोध भी हुआ था हालांकि शिल्पा इस शो की विनर भी रही थी।

राधिका आप्टे

कई बेहतरीन फिल्मों में काम कर चुकी राधिका आप्टे को भी अपने रंग की वजह से कई ताने सुनने पड़ें। लोगों ने तो यह तक कह दिया कि वह इंडस्ट्री के लायक नहीं है वह एक्ट्रेस नहीं बन सकती लेकिन राधिका ने इस सब बातों को अपने पर हावी नहीं होने दिया।

काजोल

काजोल ने भी जब इंडस्ट्री में कदम रखा तब उनका रंग एकदम सांवला था लेकिन उन्होंने इस बात की परवाह नहीं की। अपने सांवले रंग के बावजूद काजोल ने इंडस्ट्री में सालों तक राज किया।

नंदिता दास

एक्ट्रेस नंदिता दास को भी अपने सांवले रंग की वजह से कई प्रोजेक्ट्स से हाथ धोना पड़ा। एक इंटरव्यू में नंदिता ने कहा था,  'हम अक्सर रंगभेद का शिकार होते रहते हैं। लोग कहते रहते हैं कि वह गोरी है। जैसे कि डार्क स्किन होना अच्छी बात नहीं है। फिल्मों और गानों में भी इसी बात को बढ़ावा दिया जाता है। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि गानों ने भी रंगभेद को बढ़ावा देने में अपना भरपूर योगदान दिया है। अक्सर गानों के बोल गोरे रंग की ओर ही इशारा करते हैं।

शहाणा गोस्वामी

रंगभेद को लेकर एक्ट्रेस शहाणा गोस्वामी ने भी एक इंटरव्यू में कहा था,'बॉलीवुड में मेरे जैसी सांवले रंग की लड़कियों की अपेक्षा गोरे रंग की लड़कियों को प्राथमिकता ज्यादा दी जाती है। मैं एक बार अपने सांवले रंग की वजह से एक फिल्म से बाहर निकाल दी गई थी।'

तो ये थी वो एक्ट्रेसेज जिन्हें अपने सांवले रंग की वजह से आलोचना का सामना करना पड़ा लेकिन इन्होंने इससे घबराए बिना सफलता हासिल की।

 

Related News