03 APRFRIDAY2020 2:05:39 AM
Nari

पुराने से पुराने तिल हो या काले निशान, जड़ से गायब करेंगे देसी नुस्खे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 03 Feb, 2020 06:07 PM
पुराने से पुराने तिल हो या काले निशान, जड़ से गायब करेंगे देसी नुस्खे

कई बार चेहरे पर काले या फिर ब्राउन यानि भूरे रंग की हल्की तिली दिखाई देने लगती है। कोई उसे तिली कहते हैं तो कोई उसे तिल का कहता है। ऐसा अक्सर ज्यादा देर तक धूप या फिर प्रदूषण वाले माहौल में रहने से होता है। यदि आप भी चेहरे पर होने वाले इन तिलों से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिनकी मदद से आप चेहरे की इस समस्या से राहत पा सकेंगे। 

सबसे पहले बात करते हैं चेहरे पर होने वाले काले दाग धब्बों की...

ज्यादा देर तक धूल मिट्टी में रहना या फिर ऑयली फूड का सेवन करने से चेहरे पर पिंपल्स की समस्या होने लगती है, कई बार इन पिंपल्स की वजह से चेहरे पर काले दाग-धब्बे दिखने लगते हैं। ऐसे में आप आलू के टुकड़े को कद्दूकस करें उसके बाद उसका जूस निकालकर चेहरे पर लगाएं। आलू के जूस को 20 से 25 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से चेहरे के सभी दाग-धब्बे 1 से 2 महीने में दूर हो जाएंगे। 

दूसरा उपाय- लहसुन

लहसुन की कलियों को बारीक पीसकर इनका पेस्ट तैयार कर लें। एस पेस्ट को केवल पिंपल्स वाली जगह पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं। ऐसा करने से पिंपल्स की समस्या बहुत जल्द ठीक हो जाएगी, साथ ही पिंपल्स की वजह से चेहरे पर पड़ने वाले दाग-धब्बे भी दूर होंगे। 

तीसरा उपाय- पुदीना और धनिया

धनिया और पुदीना को पीसकर पानी के साथ मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। ध्यान रखें दोनों की पत्तियों को अच्छे से धोकर साफ करें। उसी के बाद ही दोनों चीजों का पेस्ट तैयार करें। एक साथ पीसने के बाद चेहरे को साफ करके फेस पर अप्लाई करें। कोशिश करें इसे ताजा बनाकर ही चेहरे पर लगाएं। अगर आपको स्टोर करना ही है तो सुबह को बनाकर बस शाम के वक्त ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो ये थे चेहरे के दाग-धब्बों और झुर्रियों से पीछा छुड़ाने का आसान घरेलू नुस्खे। कोशिश करें अपनी डाइट का हमेशा खास ध्यान रखें। हेल्दी खाएं, ताकि चेहरे पर किसी तरह का कोई दाग-धब्बा या फिर झाइयां दिखाई ही न पड़ें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News