07 AUGFRIDAY2020 2:47:48 AM
Nari

अच्छी सेहत ही नहीं, घर के कामों को भी आसान बनाती है काली मिर्च

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Jul, 2020 11:36 AM
अच्छी सेहत ही नहीं, घर के कामों को भी आसान बनाती है काली मिर्च

भारतीय रसोई में काली मिर्च का इस्तेमाल भोजन में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। मगर, आप इसे दूसरों कामों के यूज में भी ला सकते हैं। जी हां, काली मिर्च के इस्तेमाल से आप घर के कामों को आसान बना सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए अलावा कैसे करें काली मिर्च का इस्तेमाल...

कपड़ों की चमक बढ़ाए

आप कपड़ों की खोई हुई चमक वापिस लाने के लिए काली मिर्च का यूज कर सकते हैं। इसके लिए कपड़े धोते वक्त मशीन में 1 टेबलस्पून काली मिर्च पाउडर मिक्स करें। इससे कपड़ों की चमक फीकी नहीं पड़ेगी।

Keep Your Clothes from Shrinking in the Laundry | Home Matters | AHS

पौधों में नहीं लगेंगे कीड़े

काली मिर्च और आटा मिक्स करके पौधों पर छुड़काव करें। इसकी तीखी गंध पौधों में लगे कीड़ों को दूर कर देगी। साथ ही इससे पौधों की ग्रोथ भी अच्छी होगी।

चींटियों रहेंगी दूर

गुड़, चीनी या आटे के डिब्बे में चीटियां आ जाती है तो उसमें काली मिर्च के दानें डाल दें। इसके अलावा घर के जिस भी हिस्से में चीटियों का बसेरा हो वहां काली मिर्च पाउडर का छिड़काव करें। आपकी समस्या समस्या दूर हो जाएगी।

चूहे नहीं काटेंगे तार

बिजली की तारों पर काली मिर्च का स्प्रे करें। इसके अलावा जहां भी चूहे ज्यादा घूमते हो वहां काली मिर्च छिड़क दें। इससे चूहे उन जगहों से दूर रहेंगे।

Are millions of rats about to invade UK homes? | Environment | The ...

चोट में मिलता है आराम

काम करते वक्त छोटी-मोटी चोट लग जाए तो काली मिर्च लगा लें। इसमें मौजूद एंटी सैप्टिक व एंटी बैक्टीरियल चोट को जल्दी ठीक कर देते हैं।

स्मोकिंग छोड़ने में मिलती है मदद

काली मिर्च तेल की खुशबू सूंघने से स्मोकिंग की क्रेविंग नहीं होती। ऐसे में आप भी स्मोकिंग की लत से परेशान है तो रोजाना इसकी बूंदों को जरूर सूंघें।

World Health Organisation issues warning to Spain's smokers over ...

Related News