19 APRFRIDAY2024 2:56:04 AM
Nari

गौरव का पल: ओलंपिक क्वालिफाई करने वाली पहली भारतीय बनीं भवानी देवी

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 15 Mar, 2021 06:31 PM
गौरव का पल: ओलंपिक क्वालिफाई करने वाली पहली भारतीय बनीं भवानी देवी

भारत की जानी मानी तलवारबाज भवानी देवी ने एक बार फिर से देश का नाम रोशन करते हुए जापान के टोक्यो में होने वाले ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया है। यह इसलिए भी खास है क्योंकि वह ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाली भारत की पहली तलवारबाज हैं। बता दें कि वह तलवारबाजी का सेबर इवेंट खेलती हैं। 

PunjabKesari

बता दें कि भवानी देवी ने समायोजित आधिकारिक रैंकिंग (एओआर) के आधार पर ही ओलंपिक क्वालीफिकेशन हासिल किया। विश्व रैंकिंग के आधार पर देखा जाए तो पांच अप्रैल 2021 तक एशिया-ओशिनिया क्षेत्र के लिए दो जगह थीं। फिलहाल भवानी 45वें स्थान पर हैं और रैंकिंग के आधार पर वह एक स्थान हासिल करने में सफल रहेंगी। 

खेल मंत्री ने दी शुभकामनाएं

देश के लिए यह सच में एक गौरव का पल है। इस ऐतिहासिक पल पर खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने पर भवानी देवी को शुभकामनाएं दी हैं। रिजिजू ने ट्वीट किया, ' भारतीय तलवारबाज भवानी देवी को बधाई, जिन्होंने टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है। वह इस उपलब्धि को हासिल करने वाली पहली भारतीय तलवारबाज बन गई हैं। भवानी देवी को मेरी शुभकामनाएं।'

8 बार रह चुकी हैं नेशनल चैम्पियन 

बता दें कि भवानी देवी 8 बार की नेशनल चैम्पियन रह चुकी हैं। हालांकि वे 2016 में हुए रियो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई थीं। वह पिछले 4 साल से निकोला जानोट्टी के साथ ट्रेनिंग कर रही हैं।

2003 में रखा था खेल की दुनिया में कदम 

PunjabKesari

बता दें कि भवानी देवी ने 2003 में अपने करियर की शुरूआत की थी। चेन्नई में कई खेलों को लेकर ट्रायल हुए थे इसमें स्क्वॉश, जिम्नास्टिक, वॉलीबॉल और तलवारबाजी जैसे खेल शामिल थे। वहीं दूसरे खेलों में कोटा फुल होने के बाद तलवारबाजी में ही जगह बची थी और असल में भवानी के तलवारबाजी का सफर यहीं से शुरू हुआ। वर्तमान समय में भवानी देवी आज देश की सबसे बड़ी तलवारबाज खिलाड़ी बन गई हैं। साल 2010 में उन्होंने एशियन चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था।

Related News