13 JULSATURDAY2024 12:44:41 AM
Nari

राजस्थान का Bhangarh Fort है Haunted, रात को जो गया नहीं आया वापस

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 19 Nov, 2023 04:57 PM
राजस्थान का Bhangarh Fort है Haunted, रात को जो गया नहीं आया वापस

भारत एक बहुत ही धार्मिक मान्यताओं में विश्वास रखने वाला देश है। 33 करोड़ देवी- देवताओं के इस देश में जहां लोगों में आस्था है , लेकिन लोग बुरी शक्तियों पर भी यकीन करते हैं। हमारे भारत में ऐसे कई जगहें हैं जहां भूतों और आत्माओं का कब्जा माना जाता है। ऐसे ही भूतिया जगह स्थलों में राजस्थान का नाम सबसे ऊपर आता है। यहां पर अलवर जिले की अरावली की पहाड़ियों में सरिस्का अभ्यारण्य की सीमा पर मौजूद है भानगढ़ फोर्ट। ये किला देखने में ही काफी डरावना है। यहां कदम रखते ही आपको काफी डर महसूस होगा। कहते हैं रात को यहां से काफी चीखने और चिल्लाने की आवाजें आती, जिस लजह से यहां पर बसे गांवों की आवादी धीरे- धीरे धूर हो गई है। ये ही नहीं, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने स्थानीय लोगों और पर्यटकों को रात के वक्त किले में एंट्री से मनाही रखी है।

PunjabKesari

राजकुमारी के प्यार में पड़ा तांत्रिक बना किले का सर्वनाश की वजह

भानगढ़ किले को लेकर कहानी मशहूर है। कहा जाता है कि किले की राजकुमारी रत्नावती इस किले के सर्वनाश का कारण थी। राजकुमारी के प्यार में पड़े एक तांत्रिक ने साजिश रचकर राजकुमारी को हासिल करना चाहा था। लेकिन साजिश का खुलासा होने पर उसे मौत के घाट उतार दिया गया। जिसके बाद इस तांत्रिक के शाप की वजह से ये किला खंडहर में तब्दील होकर भूतहा बन गया।

PunjabKesari

वहीं एक दूसरी कहानी के मुताबिक किले की परछाई गांव में रहने वाले एक तपस्वी के घर पर पड़ गई थी। जिसकी वजह से तपस्वी ने किले पर श्राप दे दिया। जिसकी वजह से ये शापित किला पूरी तरह से बर्बाद हो गया।

शाम को 6 बजे के बाद किले में जाने की है मनाही

भानगढ़ का किला सुबह के 6 बजे से लेकर शाम के 6 बजे तक खुला रहता है। भानगढ़ राजस्थान के अलवर जिले में मौजूद है जो जयपुर और दिल्ली के बीच स्थित है। कहा जाता है कि किले में रात के समय भूत का साया होता है, यहां पर रात में कई अजीब आवाज़ें भी यहां सुनाई देती हैं। भानगढ़ किले को लेकर यह भी कहा जाता है कि जो कोई भी रात में किले में प्रवेश करता है, वो सुबह वापस नहीं लौट पाता।

PunjabKesari

Related News