29 APRMONDAY2024 4:44:31 AM
Nari

सिर्फ माउथ फ्रेशनर के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है 'पान' , जानिए कैसे

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 19 Jun, 2021 08:59 PM
सिर्फ माउथ फ्रेशनर के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है 'पान' , जानिए कैसे

भारतीय संस्कृति में पान के पत्ते का बहुत महत्तव हैं। इसे खाने के अलावा इसे घर और मंदिर में पूजा के दौरान भी जरूर रखा जाता है। लेकिन क्या आप नते हैं कि पान हमारी सेहत के लिए भी कितना फायदेमंद होता है। अगर नहीं तो आईए जानते हैं। 

पान में मौजूद होता है यह पोषक तत्‍व 
पान में 4% प्रोटीन, 3.3% मिनरल, 3% फाइबर, 1% विटामिन-सी, 100 ग्राम विटामिन-ए, 5% पोटैशियम, 100 ग्राम आयोडीन जैसे पोषक तत्‍व  मौजुद होते हैं। 

पान खाने से शरीर में होने वाले फायदे-

PunjabKesari

दातों के लिए लाभकारी-
पान में  दांतो के लिए वरदान है. इसमें एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। यदि आपके दांत बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन हो तो आपको पान चबाना शुरु कर देना चाहिए। यदि आप नियमित रुप से पान खाते हैं तो आपके दांत सड़ेगें नहीं और  इंफेक्‍शन भी खत्म हो जाएगी। 

पाचन तंत्र करे मजबूत- 
खाना खाने के बाद पान खाने की परंपरा हिंदू धर्म में काफी पुरानी हैं।  पान में डायजस्टिव गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण भोजन करने के बाद पान खाने से खाना आसानी से डाइजेसट हो जाता है। इसे खाने से गैस, पेट के फूलने और पेट दर्द जैसी समस्‍या नहीं होती है। 

PunjabKesari

मुंह के छालों को दूर करें-
गर्मियों में अकसर पानी की कमी से मुंह में छाले पड़ जाते हैं इसके लिए भी पान के पत्ते काफी मददगार है इसमें हीलिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती है। इसलिए मुंह में छाले पड़ने पर पान के पत्ते में पिपरमिंट और कत्‍था लगा कर खाएं। इससे मुंह के छालों की सूजन कम होती है और वह धीरे से सूखने लग जाते हैं।

कब्‍ज को दूर करें- 
कब्ज की समस्या को भी पान बड़ी आसानी से दूर करता है।  तो प्रतिदिन नियमित रुप से खाना खाने के बाद पान खाएं। बतां दें कि पान में 85%-90% पानी पाया जाता है, इसलिए यह कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

Related News