29 APRMONDAY2024 10:02:55 AM
Nari

सर्द हवाएं छीन रही हैं त्वचा की नमी तो इन 4 तरीकों से करें Aloe Vera का इस्तेमाल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 18 Jan, 2023 03:46 PM
सर्द हवाएं छीन रही हैं त्वचा की नमी तो इन 4 तरीकों से करें Aloe Vera का इस्तेमाल

सर्दियों में सेहत ही नहीं बल्कि अपनी त्वचा और बालों का भी खास ख्याल रखना पड़ता है। सर्द हवाएं हमारी त्वचा की नमी चुराने लगती है और वो बेजान हो जाती है। ऐसे में लोग अपनी त्वचा का निखार बनाए रखने के लिए कई सारे महंगे प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं, लेकिन फिर भी त्वचा तो मन मुताबिक नतीजे नहीं मिल पाते हैं। साथ ही केमिकल युक्त इन प्रोडक्ट्स को लगाने से कई बार साइड इफेक्ट्स का खतरा भी बना रहता है। ऐसे में अगर आप चाहें तो कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से अपने चेहरे को निखार सकते हैं। एलोवेरा हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है, आप इन 4 तरीकों से इसका इस्तेमाल कर अपनी त्वचा की खोई नमी वापस पा सकती हैं...

एलोवेरा और शहद

एलोवेरा और शहद हमारी त्वचा के लिए काफी गुणकारी होती है। शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल स्किन में नमी बनाए रखने में कारगर है। साथ ही इसके इस्तेमाल चेहरे में दाग-धब्बों की समस्या भी दूर होती है। ऐसे में एक चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच शहद मिलाकर इससे चेहरे की हल्की मसाज करें। 15-20 मिनट बाद पानी से मुंह धो लें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करना फायदेमंद रहेगी।

PunjabKesari

एलोवेरा और गुलाब जल

स्किन को ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाने में गुलाब जल काफी काम आता है। इतना ही नहीं इसके इस्तेमाल से डेड स्किन की समस्या से भी निजात मिलती है। एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर लगाएं और 15 मिनट बाद मुंह धो लें। इससे त्वचा में निखार आने लगेगा।

PunjabKesari

एलोवेरा और विटामिन ई

त्वचा को नेचुरली ग्लोइंग बनाने के लिए आप एलोवेरा जेल और विटामिन ई का इस्तेमाल कर सकते हैं। विटामिन ई में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एंजिंग गुण स्किन के लिए गुणकारी है। एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर 2-4 मिनट तक इससे मसाज करें। अब 15 मिनट तक इसे सूखने दें और फिर सादे पानी से मुंह धो लें। इससे आपती त्वचा बेदाग और निखरी नजर आएगी।

PunjabKesari

एलोवेरा और नींबू

विटामिन सी से भरपूर नींबू भी हमारी त्वचा के लिए काफी लाभकारी है। इसे लगाने के स्किन में कील-मुहांसों की समस्या से छुटकारा मिलता है। साथ ही यह टैनिंग की समस्या भी दूर करने में कारगर है। इसके लिए एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं। अब इसे 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब पानी से फेस वॉश कर लें। नियमित रूप से रात को सोने पहले इसका इस्तेमाल फायदेमंद साबित होगा।

PunjabKesari


 

Related News