20 OCTSUNDAY2019 2:28:39 AM
Nari

गर्मी में भी किचन गार्डन बनाने के हैं 6 फायदे

  • Updated: 21 Apr, 2018 11:50 AM
गर्मी में भी किचन गार्डन बनाने के हैं 6 फायदे

होम गार्डन में लगे फूल-पौधे घर की खूबसूरती को ओर भी बढ़ा देते हैं। आजकल लोगों में किचन गार्डन बनाने का ट्रेंड काफी देखने को मिल रहा है, जोकि सेहत के लिए भी फायदेमंद है। घर में छोटी-छोटी सब्जियों की बागवानी का शौक तो हर किसी को रखना चाहिए। इससे सेहत को भी फायदा होता है और आपका स्वभाव भी खुशनुमा बना रहता है। जरूरी नहीं कि किचन गार्डन रसोईघर के पास हो, आप गार्डन की थोड़ी-सी जगहें में भी किचन गार्डन बना सकते हैं। आप चाहें तो इसे घर के अंदर भी बना सकते हैं। आज हम आपको किचन गार्डन बनाने के लिए ऐसे फायदे बताएंगे, जिसे जानकर आप भी घर में जरूर किचन गार्डन बना लेगें।
 

1. ताजे हर्ब मिलना
घर में किचन गार्डन होने का एक फायदा यह भी है कि आपको आसानी से हर्ब्स मिल जाते हैं। तुलसी के पत्ते हो या पुदीना, इसके लिए आपको कहीं दूर नहीं जाना पड़ता। घर पर तुलसी, धनिया और पुदिने जैसी चीजें उगाकर खाएं। इससे आप कई तरह की बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

PunjabKesari

2. ताजी सब्‍जियां
आजकल बाजार में मिलने वाली सब्जियां बासी होने के साथ-साथ कैमिकल्स वाली भी होती है। क्योंकि इन्हें उगाने या स्टोर करने के लिए कई तरह की चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में घर की किचन गार्डन से आप ताजी और हेल्दी सब्जियां खा सकते हैं।
 

3. बजट मेंटेंन होना
अक्सर बाजार से सब्जियां खरीदते समय आपके काफी पैसे खर्च हो जाते हैं। ऐसे में आप घर पर रोजाना इस्तेमाल होने वाली सब्जियां जैसे प्यार, टमाटर, लहसुन आदि उगा कर काफी पैसे बचा सकते हैं। इससे आपका बजट भी मेंटेंन रहेगा और आपको ज्यागा पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ेंगे।

PunjabKesari

4. तनाव से मुक्ति
घर में गार्डन होने से आपको तनाव से मुक्ति मिलती है। इससे आपका दिमाग अच्छे कामों में लगा रहता है और आप इधर उधर की बातें सोच नहीं पाते।
 

5. कीड़े-मकोड़े कम होना
गर्मी के मौसम में किचन गार्डन का होना आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि कुछ ऐसे पौधे होते हैं जोकि कीड़े-मकौड़े को भगाकर हवा को साफ करते हैं। इसके लिए आप अपने किचन गार्डन में लेमन बाम, तुलसी, नीम, लैवेंडर, रोजमेरी, हार्समिंट और सिट्रोनेला आदि पौधे लगा सकते हैं। इसके अलावा गेंदे के पौधे को हर 3 हर्ब्स के बाद लगाने से भी कीड़े-मकौड़े कम हो जाते हैं।

PunjabKesari

6. सकारात्‍मक बदलाव
गार्डनिंग करने का एक सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि इससे आप में सकारात्मक बदलाव भी आता हैं। इससे आप तनाव, डिप्रैशन और कई बीमारियों से बचे रहते हैं। इससे आप अपनी केयर करनी भी शुरू कर देते हैं।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News