30 APRTUESDAY2024 3:02:45 PM
Nari

इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखेगा तरबूज, जानिए इसे खाने के बेमिसाल फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Aug, 2023 12:21 PM
इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखेगा तरबूज, जानिए इसे खाने के बेमिसाल फायदे

गर्मी के मौसम में आम, तरबूज, खरबूजा जैसे फल बाजार में मिलते हैं। यह स्वाद में तो लाजवाब होते हैं परंतु इसके साथ-साथ यह स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। गर्मियों में वैसे तो सारे फल सेहत के लिए अच्छे होते हैं परंतु तरबूज में पानी की मात्रा काफी अच्छी पाई जाती है यह आपके शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है। आज नेशनल वॉटरमेलन डे मनाया जा रहा है। ऐसे में इस मौके पर आपको तरबूज खाने के फायदे बताते हैं तो चलिए जानते हैं....

PunjabKesari

शरीर रहेगा हाइड्रेट 

तरबूज में पानी की काफी अच्छी मात्रा मौजूद होती है। गर्मियों में पसीना निकलने के कारण अक्सर शरीर में पानी की कमी होने लगती है ऐसे में आप तरबूज का सेवन कर सकते हैं। नियमित इसका सेवन करने से  डिहाइड्रेशन, कमर दर्द, चक्कर आना, मुंह सूखना जैसी परेशानियां से भी राहत मिलेगी। 

इम्यूनिटी बनेगी मजबूत 

तरबूज में विटामिन-सी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए भी पाया जााता है। ऐसे में यह इम्यूनिटी मजबूत करने के साथ-साथ त्वचा को हैल्दी, बालों को स्वस्थ और शरीर की जलन दूर करने में भी मदद करता है। इसके अलावा शरीर में होने वाली जलन दूर करने के लिए भी यह काफी फायदेमंद माना जाता है। 

PunjabKesari

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद 

डायबिटीज रोगियों के लिए तरबूज का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीडायबिटीक गुण पाए जाते हैं जो टाइप-2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।  

पाचन रहेगा स्वस्थ 

गर्मियों में कुछ हैवी खाने के कारण पाचन खराब होने लगता है। ऐसे में आप तरबूज अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह बिगड़ा हुआ पाचन सही करने में मदद करता है। इसका सेवन करने से डायरिया, कब्ज और गैस जैसी परेशानियां दूर रहती हैं।

PunjabKesari

दिल रहेगा स्वस्थ

तरबूज में पाए जाने वाले पोषक तत्व दिल को भी स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। कई शोधों में इस बात का खुलासा हुआ है कि इसमें पाया जाने वाला लाइकोपीन कोलेस्ट्रॉल कम करके ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा तरबूज में एमिनो एसिड, नाइट्रिक ऑक्साइड ब्लड शुगर कम करने में भी मदद करता है। 

वेट लॉस में मिलेगी मदद 

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो तरबूज का सेवन कर सकते हैं। इसमें पानी अच्छी मात्रा में और कैलोरी कम मात्रा में मौजूद होती है। ऐसे में यह वेट लॉस करने में भी मदद करता है। 

PunjabKesari

Related News