11 APRSUNDAY2021 12:36:10 AM
Nari

सर्दियों में जरूर खाएं ये 6 तरह के पकौड़े, स्वाद के साथ सेहत रहेगी दुरुस्त

  • Edited By neetu,
  • Updated: 27 Nov, 2020 06:12 PM
सर्दियों में जरूर खाएं ये 6 तरह के पकौड़े, स्वाद के साथ सेहत रहेगी दुरुस्त

सर्दी के दिनों में ठंड से बचने के लिए लोग बार-बार चाय पीते हैं। इसके अलावा बहुत से लोग चाय की चुस्की के साथ बेसन के पकौड़े खाने का मजा लेना पसंद करते हैं। मगर सर्दी के दिनों में हरी सब्जियों की बहार होने से इनके पकौड़े खाना फायदेमंद भी होता है। तो चलिए आज हम आपको 6 तरह के पकौड़ों के बारे में बताते हैं, जिसे ठंडी में खाकर आप अपने टेस्ट के साथ सेहत को भी बरकरार रख सकते हैं। 

पालक के पकौड़े

पालक में सभी जरूरी तत्व होने से शरीर को पोषण मिलता है। साथ ही इम्यूनिटी बढ़ने से बीमारियों से बचाव रहता है। आप अपने टेस्ट के मुताबिक पालक में विटामिन-सी से भरपूर हरी मिर्च को मिलाकर भी पकौड़े बना सकती है। इसमें आयरन अधिक होने से शरीर में खून की कमी भी पूरी होती है। साथ ही पाचन तंत्र मजबूत होगा।

PunjabKesari

अरबी के पत्तों के पकौड़े

अरबी के पत्तों भी पौषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इससे तैयार पकौड़ों को खाने से वजन बढ़ने खास तौर पर पेट के आसपास फैट जमा होने से बचाव रहता है। इम्यूनिटी बूस्ट होने से शरीर में एनर्जी लंबे समय तक बनी रहती है। मगर इसके पकौड़ों आम पकौड़ों की तरह नहीं बल्कि कुछ अलग तरीके से तैयार किया जाता है। इसके लिए अरबी के पत्तों को अच्छे से धोकर बेसन में मिक्स करें। बाद में पत्तों पर नमक, मिर्च, मसाले लगाकर मिलाएं। फिर इन्हें गोल शेप देते हुए सूती धागे से लपेट कर तलें।

मेथी के पकौड़े

मेथी में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। साथ ही इसकी तासीर गर्म होने से सर्दियों में इसके पकौड़े खाने से ठंड से बचाव रहता है। ऐसे में इसे सुबह नाश्ते या दोपहर में खाना सही रहता है।

फूलगोभी के पकौड़े

फूलगोभी की सब्जी की तरह लोगों को इसके पकौड़े खाना भी बेहद पसंद होता है। मगर यह खाने में टेस्टी होने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इसे खाने से पाचन शक्ति तेज होती है। 

PunjabKesari

मूंग दाल के पकौड़े

सब्जियों के साथ मूंग दाल के पकौड़े भी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसे खाने से मौसमी बीमारियों से बचाव रहने के साथ पाचन क्रिया दुरुस्त होती है। इसके पकौड़ों को बनाने के लिए सबसे पहले दाल को 3-4 घंटों के लिए भिगो कर रखें। उसके बाद इसे मिक्सी में पीस कर पेस्ट तैयार करें। तैयार पेस्ट को बाउल में निकाल कर स्वादानुसार नमक-मिर्च और अपने मनपसंद मसाले डालकर मिलाएं। फिर इन्हें तल कर खाने का मजा लें। 

प्याज के पकौड़े

प्याज के पकौड़े हर मौसम में खाएं जाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल गुण इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। ऐसे में सर्दी-जुकाम, मौसमी बुखार आदि से राहत मिलने के साथ बार-बार बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। 

PunjabKesari

तो इस तरह सर्दियों में इन पकौड़ों का मजा लेने के साथ आप अपनी सेहत को भी दुरुस्त रख सकते हैं। मगर इन्हें खाना के लिए नाश्ते व दोपहर का समय सही रहेगा। रात को और अधिक मात्रा में खाने से पेट में भारीपन महसूस हो सकता है। 

Related News