03 APRFRIDAY2020 1:10:55 AM
Nari

मामूली वायरल से लेकर कैंसर जैसी बीमारियों से आपको बचाता है लहसुन

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 08 Feb, 2020 12:00 PM
मामूली वायरल से लेकर कैंसर जैसी बीमारियों से आपको बचाता है लहसुन

लहसुन का इस्तेमाल बहुत से पकवानों में किया जाता है। जहां यह खाने का स्वाद बढ़ाने में मदद करता है वहीं इसके इस्तेमाल से कई तरह की हेल्थ प्रॉबल्मस से बचा जा सकता है। आइए जानते हैं लहसुन खाने से शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में विस्तार से...

Image result for garlic benefits,nari

​कैंसर से बचाव

लहसुन बॉडी की इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है। जिस वजह से यह खाने को पचाने के साथ-साथ आपको कैंसर जैसी बीमारी से भी बचाकर रखता है।

ब्लड क्लॉटिंग

आजकल बहुत से लोगों के शरीर में खून के थक्के जम जाते हैं, जिसे आम भाषा में ब्लड क्लॉटिंग कहा जाता है। मगर लहसुन का सेवन खून में जमे थक्कों को खत्म करने और इसके दौरे को सही ढंग से काम में लाने में मदद करता है। अगर आप हर रोज सुबह कच्चे लहसुन का सेवन करते हैं तो आपको कभी भी ब्लड क्लॉटिंग की समस्या नहीं होती।

Image result for blood clotting,nari

प्रेगनेंसी में फायदेमंद

प्रेगनेंसी के दौरान यदि मां हर रोज लहसुन का सेवन करे तो यह मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद है। गर्भावस्था के दौरान लहसुन का सेवन करने से मां और बच्चे दोनों का वजन ठीक रहता है।

इंफेक्शन से बचाता है लहसुन

जिन लोगों को बहुत जल्द सर्दी-जुकाम या फिर कोई भी इंफेक्शन अपनी चपेट में ले लेती है, उनके लिए लहसुन रामबाण इलाज है। लहसुन खाने से आपका शरीर अंदर से मजबूत बनता है, जिससे किसी भी तरह का वायरल बुखार आपको जल्द इफेक्ट नहीं करता।

दांत दर्द

लहसुन पीसकर उसमें लौंग का तेल मिलाकर दर्द वाले दांत पर अप्लाई करें। आप चाहें तो लहसुन और लौंग को एक साथ पीसकर भी डायरेक्ट दांत पर लगा सकते हैं।

Image result for tooth ache,nari

दिल के लिए फायदेमंद

लहसुन का सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रोल लेवल बैलेंस रहता है। यह आपके बैड कोलेस्ट्रोल को खत्म करके गुड कोलेस्ट्रोल को बैलेंस करने का काम करता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News