23 JULTUESDAY2024 9:04:33 AM
Nari

Winter Beauty: सर्दियों में नहीं होगी स्किन ड्राई, इस तरह करें त्वचा की देखभाल

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Nov, 2022 05:46 PM
Winter Beauty: सर्दियों में नहीं होगी स्किन ड्राई, इस तरह करें त्वचा की देखभाल

सर्दियों का मौसम आने वाला है। लेकिन बदलता मौसम स्किन और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं खड़ी कर देता है। सर्दियों में स्किन ड्राई और बेजान होने लगती है। मानसून के मौसम के बाद ठंड में जाने के कारण स्किन में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। आप स्किन केयर रुटीन में कुछ बदलाव करके अपनी त्वचा को हैल्दी रख सकते हैं। यदि आप इस मौसम में त्वचा की देखभाल करना चाहते हैं तो कुछ आसान तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

ज्यादा गर्म पानी से न नहाएं 

सर्दियों के मौसम से पहले ही कुछ लोग गर्म पानी से नहाना शुरु कर देते हैं। लेकिन नहाने के लिए ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। इससे आपकी स्किन को नुकसान हो सकता है। हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल आप नहाने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा नहाने से पहले शरीर पर थोड़ा ऑयल जरुर लगाएं। इससे बॉडी पर नमी बनी रहेगी। गर्म पानी के कारण भी त्वचा में नमी हो जाती है। 

PunjabKesari

पिएं ज्यादा पानी 

सर्दियों के मौसम में बहुत से लोग कम पानी पीते हैं। लेकिन स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए ज्यादा पानी बहुत ही जरुरी है। आप ठंड के मौसम में स्किन को ड्राई होने की समस्या से  बचाने के लिए नियमित पानी जरुर पिएं।  त्वचा को हैल्दी रखने के लिए हाइड्रेटेड रखना भी बहुत ही आवश्यक है। हाइड्रेटेड त्वचा से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है। 

सर्दियों में जरुर लगाएं सनस्क्रीन 

जरुरी नहीं कि सनस्क्रीन सिर्फ गर्मियों में ही लगाएं। आप सर्दियों की कड़कती धूप से बचने के लिए भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरुर करें। इसका इस्तेमाल करने से सूर्य की हानिकारक किरणें आपकी त्वचा में नहीं जा पाएंगी। नैचुरल सनस्क्रीन में एसपीएफ के पर्याप्त गुण पाए जाते हैं। यह त्वचा में एक मॉइश्चराइजर के रुप में काम करेगी। 

PunjabKesari

त्वचा को करें मॉइश्चराइज 

आप स्किन को मॉइश्चराइज करना न भूलें। मॉइश्चराइज करने से स्किन की ड्राइनेस और स्किन डेमेज की समस्या से राहत मिलेगी। आप त्वचा के अनुसार मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल स्किन पर कर सकते हैं। इसके अलावा आप हैम्प सीड ऑयल, नारियल तेल, जैतून तेल भी स्किन पर लगा सकते हैं। इनसे आपकी स्किन हाइड्रेटिंग रहेगी। 

एक्सरसाइज करें 

सर्दियां शुरु होने से पहले आप एक्सरसाइज जरुर करें। इससे स्किन में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है। इसके अलावा ब्लड ऑक्सीजन भी सुधरता है। अच्छी तरह से ऑक्सीजनेटेड ब्लड आपकी स्किन को हैल्दी, ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाता है। इससे आपकी स्किन जवां दिखाई देती है। 

PunjabKesari

मौसमी फलों का करें सेवन 

स्किन की देखभाल करने के लिए आप हैल्दी डाइट का सेवन करें। हरी सब्जियां, मौसमी फलों का सेवन आप कर सकते हैं। इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन की कई समस्याएं दूर करेंगे। इससे आपकी स्किन चमकदार, स्वस्थ और जवां रहेगी। 


 

Related News