17 JUNMONDAY2019 9:00:27 PM
Nari

पिंपल्स और झुर्रियों से परेशान हैं तो इस्तेमाल करें लाल चंदन

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 10 Jun, 2019 11:38 AM
पिंपल्स और झुर्रियों से परेशान हैं तो इस्तेमाल करें लाल चंदन

लड़का हो या लड़की, हर किसी को ब्यूटी से जुड़ी कोई न कोई परेशानी होती है। कोई पिंपल्स तो कोई उम्र से पहले चेहरे पर नजर आने वाली झुर्रियों या झाइयों से परेशान होता है। इन सब से बचने के लिए लोग महंगे से महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स तो इस्तेमाल करते है लेकिन इनमें मौजूद कैमिकल्स हर किसी को सूट नहीं करते। जिस कारण लेने के देने भी पड़ जाते है। अगर आप बिना साइड इफैक्ट पिंपल्स, झुर्रियों जैसी समस्या से बचना चाहते हैं तो लाल चंदन इस्तेमाल करें क्योंकि यह एक नेचुरल इंग्रीडिएंट है जो बिना किसी नुकसान के स्किन प्रॉबल्म को दूर करने में मदद करता है। चलिए जानते है लाल चंदन का इस्तेमाल करने के तरीके। 

 

पिंपल्स के लिए

ऑयली स्किन वालों को ज्यादातर पिंपल्स की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में लाल चंदन इनपर कूलिंग इफेक्ट दिखाता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 1 चम्मच लाल चंदन, 1 चम्मच हल्दी और पानी लेकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर आधा घंटा लगाकर रखें। इसके बाद चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। 

PunjabKesari

झुर्रियों के लिए

झुर्रियों की समस्या किसी भी उम्र में दिखाई देने लगती हैं लेकिन यह पर्सनैलिटी को बिल्कुल डाउन कर देते हैं। ऐसे में 4 चम्मच लाल चंदन में 2 चम्मच कैमोमाइल टी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर आधा घंटा के लिए छोड़ दें।टाइम पूरा हो जाने के बाद पानी से चेहरा धो लें। चेहरा पोंछकर मॉइश्चराइजर लगा लें।

 

ड्राई स्किन के लिए

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो भी लाल चंदन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। लाल चंदन में शहद और चंदन पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार करें और रोजाना अपने चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरा हाईड्रेटेड रहेगा और चेहरे की अन्य समस्याएं भी दूर रहेगी। 

PunjabKesari

शरीर की दुर्गंध दूर

गर्मियों में पसीना तो आता ही है लेकिन अगर आपको बहुत ज्‍यादा पसीना आता है और शरीर की दुर्गंध के साथ आपको कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ता होगा। ऐसे में लाल चंदन में पानी मिलाकर कर बॉडी पर स्प्रे करें। इससेे पसीना भी काम आएगा और उसकी दुर्गंध से भी दूर रहेगी। 

 

जले के निशान 

अगर किसी कारण त्वचा जल जाए और वहां निशान बन जाए तो उस स्‍थान पर लाल चंदन घिसकर लगाने से कुछ ही समय में घाव भर जाता है और निशान भी गायब हो जाता है। आप चाहे तो अपने बॉडी ऑयल में लाल चंदन मिक्स करके रैशेज वाली जगह पर भी लगा सकते हैं। इससे भी काफी फायदा मिलेगा। 

 

स्किन के डेड सेल्स 

प्रदूषण, मिट्टी के संपर्क में आने के कारण कई बार स्किन के सेल्स डेड होने लगते हैं जिससे त्वचा रूखी-बेजान नजर आती है। ऐसे में पके पपीते को मैश करें और इसके 2 चम्मच लेकर लाल चंदन में मिलाएं। फिर इसका पेस्ट तैयार करके चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। 

 

काले दाग-धब्बे 

अगर आपकी त्वचा काली या उनसपर काले रंग के दाग-धब्बे नजर आते हैं तो 2 चम्मच लाल चंदन पाउडर में 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाकर पैक तैयार करें। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। इसको लगातार कुछ दिनों तक इस्तेमाल करने से आपको खुद फर्क नजर आने लगेगा। 

PunjabKesari

ग्लोइंग स्किन 

चेहरे की त्वचा मॉइस्चराइज रखने के साथ-साथ ग्लोइंग रखना चाहती है तो लाल चंदन के पाउडर में कुछ बूंदें नारियल तेल की मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे के ड्राई एरिया में लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे धो लें। इससे स्किन ग्लोइंग होगी। 

 

सन टैनिंग 

गर्मियों में सन टैनिंग की समस्या अधिक होती है। इससे बचने के लिए 2 चम्मच लाल चंदन पाउडर में 2 चम्मच खीरे के रस को मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। सूख जाने के बाद पानी धो लें। इससे सन टैनिंग गायब हो जाएगी। 


 

Related News

From The Web

ad