20 APRSATURDAY2024 8:46:45 AM
Nari

सेंधा नमक है बहुत गुणकारी, जानें इससे स्किन को मिलते हैं क्या फायदे

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 01 Sep, 2018 03:35 PM
सेंधा नमक है बहुत गुणकारी, जानें इससे स्किन को मिलते हैं क्या फायदे

सेंधा नमक का इस्तेमाल : सेंधा नमक यानि रॉक सॉल्ट का इस्तेमाल फ्रूट, चाट और ज्यादातर रायते में किया जाता है। टेस्टी होने के साथ-साथ पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में भी यह गुणकारी है। इस नमक में 84 से भी ज्यादा तरह के ट्रेस मिनरल्स पाए जाते हैं जो सेहत के साथ-साथ ब्यूटी के लिए भी बहुत लाभकारी है। त्वचा से जुड़ी बहुत सी परेशानियों का हल सेंधा नमक से किया जा सकता है। इस बात का ख्याल रखें कि इस्तेमाल से पहले इस नमक को बारीक पीस लें। 

PunjabKesari
स्किन को करें स्क्रब 
स्किन की स्क्रबिंग करने के लिए सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे ओपन पोर्स की परेशानी दूर हो जाती है और रोम छिद्र में जमा धूल,मिट्टी के साथ-साथ सीबम भी आसानी से साफ हो जाती है। यहीं गंदगी मुहांसों का कारण बनती है। सेंधा नमक से एक्ने सो छुटकारा मिल जाता है। 


एक्स्फोलिएटर की तरह ऐसे करें इस्तेमाल
सेंधा नमक से त्वचा को एक्स्फोलिएट करने के लिए पहले चेहरे को अच्छी तरह फेस वॉश और गुनगुने पानी से धो लेें। इसके बाद थोड़ा -सा नमक लेकर फेस पर हल्के हाथ से सर्कुलेशन मोशन में धीरे-धीरे लगाएं। 2 मिनट मसाज करने के बाद चेहरा धो लें। इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा जोर से मसाज करने पर रैशेज भी पड़ सकते हैं। 

PunjabKesari
डेड स्किन हटाएं
गुनगुने पानी थोड़ा-सा सेंधा नमक मिला कर इससे नहाएं या फिर बाथ टब में थोड़ी देर शरीर को भिगो कर रखें। इससे मिनरल्स आपके शरीर में अब्जॉर्ब हो जाएंगे। ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने के साथ-साथ डेड स्किन भी दूर हो जाएगी। 


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News