26 APRFRIDAY2024 10:47:45 PM
Nari

बच्चों को खिलाएं ये 4 आयुर्वेदिक चीजें, स्वाद-स्वाद में बढ़ेगी इम्यूनिटी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 24 May, 2021 06:29 PM
बच्चों को खिलाएं ये 4 आयुर्वेदिक चीजें, स्वाद-स्वाद में बढ़ेगी इम्यूनिटी

देशभर में कोरोना महामारी का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। वहीं अब बच्चे भी इस घातक संक्रमण के शिकार हो रहे हैं। माना गया है कि कमजोर इम्यूनिटी वाले जल्दी ही इसकी चपेट में आते हैं। ऐसे में बच्चों की डेली डाइट में आयुर्वेदिक चीजों को शामिल करके इससे बचा जा सकता है। मगर बच्चे अक्सर चीजों को खाने में आनाकानी करते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ 4 आयुर्वेदिक चीजें व उसे बच्चों की डाइट में शामिल करने के कुछ खास टिप्स बताते हैं। ताकि स्वाद-स्वाद में आपकी बच्चे की सेहत बरकरार रहे। 

तुलसी

तुलसी में विटामिन ए, सी, आयरन, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट्स व औषधीय गुण होते हैं। इसके सेवन से इम्यूनिटी तेजी से बढ़ने में मदद मिलती है। इसे गले की खराश से लेकर सांस संबंधी इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है। ऐसे में मौसमी बीमारियों व कोरोना के संक्रमण में आने से बचाव रहेगा। आप इसे बच्चे को दूध या पानी में उबाल कर पीला सकती है। 

PunjabKesari

आंवला

विटामिन सी से भरपूर आंवला इम्यूनिटी बढ़ाने में बेहद कारगर माना जाता है। वहीं इसमें अन्य पोषक तत्वों के साथ एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुण पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से मौसमी बीमारियों व इंफेक्शन में आने का खतरा कम रहता है। साथ ही कोरोना से भी बचाव रहेगा। इसका स्वाद बेहद खट्टा होने से बच्चे इसे खाना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में आप उन्हें इसकी जैम, मुरब्बा आदि बनाकर खिला सकती है। 

हल्दी

हल्दी में आयरन, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लमेटरी गुण होते हैं। इसके अलावा इसमें औषधीय गुण होने आयुर्वेद में भी बेहद फायदेमंद मानी जाती है। इसके सेवन से तेजी से इम्यूनिटी बूस्ट होने में मदद मिलती है। इसे सब्जी में डालने के अलावा गर्म दूध में मिलाकर बच्चों की डाइट में शामिल की जा सकती है। 

PunjabKesari

शहद

शहद में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-वायरल, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होने में मदद मिलती है। ऐसे में गले की खराश, सर्दी, खांसी, जुकाम व कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचाव रहेगा। आप इसे कुकीज, वैफल्स, शेक, स्मूदी आदि में मिलाकर बच्चों को खिला सकती है। 

Related News