18 MAYWEDNESDAY2022 4:44:51 AM
Nari

नहीं रहे ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर Andrew Symonds , कार एक्सीडेंट में हुई मौत

  • Edited By palak,
  • Updated: 15 May, 2022 10:56 AM
नहीं रहे ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर Andrew Symonds , कार एक्सीडेंट में हुई मौत

खेल जगत से एक बहुत ही दुखद घटना सामने आई है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व और दिग्गज क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स की कार एक्सीडेंट में मौत हो गई है। प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार, साइमंड्स की गाड़ी क्वींसलैंड की टाउन्सविले  के पास एक दर्दनाक हादसे का शिकार हुई। कार का एक्सीडेंट शनिवार करीब 10:30 बजे के करीब  हुआ था। साइमंड्स खुद ही गाड़ी चला रहे थे। एक्सीडेंट होने के बाद मौके पर ही  इमरजेंसी सर्विसिज साइमंड्स के लिए पहुंच गई। लेकिन उन्हें काफी गंभीर चोटे आई थी। एंड्रयू को बचाने का बहुत प्रयास किया गया । परंतु चोटें गहरी होने के कारण एंड्रयू की मौत हो गई। 

26 टेस्ट मैच खेलने वाले वनडे का रहे थे हिस्सा 

ऑस्ट्रेलिया के लिए खेले जाने वाले 26 वनडे टेस्ट मैच का  साइमंड्स हिस्सा रहे थे। उन्होंने इस दौरान अपनी कड़ी मेहनत के साथ वनडे मैच में गहरी छाप छोड़ी थी। साइमंड्स क्रिकेट की दुनिया पर राज करने वाली 1999-2007 की ऑस्ट्रेलिया टीम का हिस्सा रहे थे। एंड्रयू की मौत  के बाद फैंस भी काफी शोक में हैं। उनके क्रिकेटर साथी और पूर्व विकेट कीपर एडम गिलक्रिस्ट ने ट्विटर पर पोस्ट शेयर कर लिखा -' इससे काफी तकलीफ हो रही है।'

 

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के और भी क्रिकेटर ने कहा अलविदा 

साइमंड्स की मौत के बाद सारी ऑस्ट्रेलिया टीम के साथ फैंस भी बहुत उदास हैं। रॉड मार्श और शेन वार्न जैसे दिग्गजों के बाद साइमंड्स का यूं दुनिया को अलविदा कह जाना बहुत ही दुखदाई है। पाकिस्तानी दिग्गज क्रिकेटर शोएब अख्तर ने अपने ट्वीट में साइमंड्स के लिए लिखा- 'फील्ड पर उनके साथ बहुत ही अच्छा रिश्ता था। मेरी दुआएं और प्रार्थनाएं उनके परिवार के साथ है।'

 

2008 में  साइमंड्स को कहा गया था 'मंकी'

जब 2008 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैच हुआ था तो साइमंड्स ने दावा किया था कि  उन्हें भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने मंकी (बंदर) कहा था। इस मामले की सुनवाई के बाद हरभजन सिंह को क्लीन चीट भी दे दी गई थी।  बाद में इस मामले को मंकीगेट का नाम दिया गया था। 

PunjabKesari

क्या था क्रिकेट जगत में रिकार्ड

साइमंड्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट मैच, 198 वनडे और 12 T-20 के मैच खेले थे। इसके अलावा साल 2003 और 2007 के वर्ल्ड कप में भी उनकी बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका रही थी। 

2009 में खेला था अंतिम मैच 

साल 2009 में एंड्रयू ने अपना अंतिम मैच खेला था। परंतु एक महीने के बाद उन्हें शराब पीने के साथ-साथ और अन्य मुद्दों पर कई नियम तोड़ने के लिए विश्व टी20 मैच से स्वदेश भी भेज दिया गया था। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट ने उनका कॉन्ट्रेक्ट भी समाप्त कर दिया था। 

PunjabKesari

Related News