30 APRTUESDAY2024 12:50:10 AM
Nari

मानसून में ड्राइविंग के दौरान कुछ बातों का जरूर रखें ध्यान

  • Updated: 20 Jul, 2015 10:18 AM
मानसून में ड्राइविंग के दौरान कुछ बातों का जरूर रखें ध्यान

मानसून में ड्राइविंग के दौरान खास एहतियात की जरूरत होती है क्योंकि थोड़ी-सी चूक हादसे का कारण बन सकती है । इस मौसम में ड्राइविंग के दौरान कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें ।

- गड़बड़ न कर दे ब्रेक 
बारिश के दौरान गाड़ियों में ब्रेक लगाने में अक्सर समस्या खड़ी हो जाती है । ऐसे में बेहतर है कि आप ड्राइविंग के दौरान स्पीड पर कंट्रोल रखने के साथ-साथ आगे की गाड़ियों से उचित दूरी बना कर चलें, ताकि ब्रेक में समस्या आने पर भी हादसे से बचा जा सके ।

- हैडलाइट और इंडिकेटर 
मानसून के बादल अक्सर दिन में भी अंधेरा कर देते हैं । ऐसे में आप हैडलाइट और इंडिकेटर का जरूर इस्तेमाल करें, इससे आप अपने साथ-साथ सामने और पीछे से आ रही गाड़ियों के चालक के लिए भी आसानी कर देंगे ।

- स्पीड पर कंट्रोल 
इस मौसम में स्पीड पर कंट्रोल रखना बेहद जरूरी है । जलभराव वाली सड़कों से गुजरते हुए गड्ढों का पता नहीं चलता । स्पीड में होने पर अलाइनमेंट बिगड़ सकता है और टायरों को नुकसान हो सकता है ।

- किनारे जाने से बचें  
सड़क पर बारिश का पानी भरा हो तो किनारे चलने से बचें । इसकी आशंका ज्यादा होती है कि सड़क वहां से क्षतिग्रस्त हो और आपके लिए अचानक मुसीबत पैदा हो जाए । बारिश के मौसम में पार्किंग में भी समस्या आती है । आपको खास तौर पर यह ख्याल रखना होगा कि गाड़ी को ऐसी जगह लगाएं, जहां सड़क के जलभराव या फिर इमारतों से गिरते पानी से नुक्सान न हो । 

Related News