28 APRSUNDAY2024 7:04:11 PM
Nari

औषधीय गुणों से भरपूर Olive Oil (watch pics)

  • Updated: 11 May, 2015 01:35 PM
औषधीय गुणों से भरपूर Olive Oil (watch pics)

खाना पकाने के लिए आप किसी न किसी तेल का प्रयोग तो करते ही होंगे अगर आप अपनी किचन में अॉलिव अॉयल का प्रयोग नहीं करते हैं तो आप तुरंत खाना पकाने में इसका प्रयोग करना शुरु कर दें । जैतून का तेल जिसे हम ऑलिव ऑयल भी कहते है । इसका प्रयोग खाना पकाने में करने से खाने का स्वाद तो बढ़ता ही हैं और साथ ही ये हमारे सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होता हैं । जैतून का तेल हमारी सुंदरता बढ़ाने के साथ-साथ हमें स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं जैसे बालों और त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत दिलवाता है । जैतून के तेल का प्रयोग खाना पकाने में, सौंदर्य सामग्री और दवाओं में तेल के रूप में किया जाता है ।

- हड्डियों के लिए फायदेमंद

अॉलिव अॉयल हमारे शरीर के लिए फायदेमंद साबित होता हैं इसका प्रयोग करने से हड्डियां मजबूत बनती हैं और उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों से संबंधित बीमारियों से  राहत मिलती हैं जैसे पीठ दर्द , कमर दर्द से राहत मिलती है ।

- लिवर के लिए सही

हमारी खाने पीने की गलत आदतों के कारण हमारे लिवर खराब होने का खतरा अधिक बढ़ जाता हैं लेकिन अॉलिव अॉयल में एेसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाएं जाते हैं जो हमारे लिवर के लिए फायदेमंद साबित होते है और उसको सेहतमंद बनाने में मददगार साबित होते है ।

- त्वचा के लिए फायदेमंद

चेहरे पर अॉलिव अॉयल से मसाज करने से चेहरे की ब्लडसर्कुलेशन ठीक हो जाती है जिससे चेहरे पर चमक आ जाती है , हफ्ते में एक बार अॉलिव अॉयल का प्रयोग अवश्य करना चाहिए । जैतून के तेल का प्रयोग हम शरीर पर मालिश करने के लिए भी करते है ,यें त्वचा को कोमल बनाएं रखने में मदद करता है । अॉलिव अॉयल में विटामिन -ई के साथकुछ एेसे एंटी -आक्सीडैंट मौजूद होते है , जो चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को दूर करते है और लम्बे समय तक चेहरा जवान बनाएं रखने में सहायक होता है ।

- डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

इस तेल में एेसे रसायन पाएं जाते हैं जो शरीर में ब्लड शूगर का लेवल कट्रोल करने में मदद करते हैं ,अॉलिव अॉयल का खाने में प्रयोग करना डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता हैं ।

- कैंसर का खतरा करता है कम

इस तेल का प्रयोग करने से महिलाओं में स्तन कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है । शोधकर्ताओं के अनुसार जैतून के तेल में एेसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाएं जाते है जो त्वचा कैंसर को रोकने में मदद करते है ।

- अल्जाइमर का खतरा कम

जैतून का तेल अल्जाइमर रोग के खतरे को कम करने में मदद करता है इसमें एेसे फेनोलिक कंपाउंड oleocanthal नामक तत्त्व पाए जाते है जिससे हमारा मस्तिष्क सही ढंग से काम करता है और साथ ही बमारी स्मरण-शक्ति को भी बढ़ाने में मदद करता है । इस के साथ बढ़ती उम्र में भूलने की बीमारी अल्जाइमर की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है ।

- वजन कम करने में मददगार

खाने में अॉलिव अॉयल शामिल करके कुछ ही दिनों में मोटापे को कंट्रोल किया जा सकता है क्योंकि इसमें कैलोरी का मात्रा न के बराबर होने के कारण वजन कम करने में मदद करता है । 

- स्ट्रेच marks को करें कम 

कई बार हमारे शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते है लेकिन उनके निशानों से छुटकारा पाना थोड़ा मुश्किल होता हैं लेकिन स्ट्रेच marks पर अॉलिव अॉयल का प्रयोग करने से निशान हल्के होने शुरु हो जाते है ।

- टैनिंग से राहत 

गर्मियों में धूप का असर सबसे ज्यादा हमारी स्किन पर होता हैं जिससे टैनिंग को कारण स्किन का रंग अलग दिखाई देता हैं ,धूप से बचने के लिए हम सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग तो करते ही हैं पर क्या आप जानते हैं कि धूप में निकलने से पहलें हम अगर अपने चेहरे पर थोड़ा सा अॉलिव अॉयल लगा लें तो धूप की किरणों से त्वचा को बचाया जा सकता है ।

-तनाव कम करने में मददगार

जैतून का तेल अवसाद या तनाव कम करने में मदद करता है ।

- दिल का दोस्त

जैतून का तेल दिल को जवान बनाए रखने में मदद करता है । 

 

Related News