20 APRSATURDAY2024 2:04:04 PM
Nari

नाखूनों की ग्रोथ में मदद करेगा Jojoba Oil, नहीं पड़ेगी Nail Extensions की जरुरत

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 Apr, 2024 11:01 AM
नाखूनों की ग्रोथ में मदद करेगा Jojoba Oil, नहीं पड़ेगी Nail Extensions की जरुरत

हाथों की खूबसूरती लंबे और सुंदर नाखूनों के साथ और भी बढ़ जाती है। हर महिला चाहती है कि उसके नाखून लंबे हो लेकिन कुछ महिलाओं के नाखून जल्दी नहीं बढ़ते और उनकी ग्रोथ भी अच्छे से नहीं होती। ऐसे में वह नेल एक्सटेंशन का सहारा लेती हैं, लेकिन यह नेल एक्सटेंशन आपके नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। नेल एक्सटेंशन की जगह आप जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। जोजोबा ऑयल में विटामिन ई, बी कॉम्पेलक्स और मिनरल्स जैसे जिंक, कॉपर और क्रोमियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह नाखूनों की ग्रोथ के लिए बहुत ही जरुरी माने जाते हैं। ऐसे में आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि जोजोबा ऑयल आप कैसे इस्तेमाल कर सकती हैं और इससे नाखूनों को क्या-क्या फायदे होंगे।   

ब्लड सर्कुलेशन होगा सही 

शरीर के अन्य हिस्सों के तरह नाखूनों में भी ब्लड सर्कुलेशन होना जरुरी है। ऐसे में जोजोबा ऑयल ब्लड सर्कुलेशन ठीक करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने से नाखूनों में ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है और इन्हें मजबूती और पोषण भी मिलता है। जब नाखूनों को मजबूती और पोषण अच्छे से मिलेगा तो उनकी ग्रोथ भी होने लगेगी। 

PunjabKesari

नाखून होंगे मॉइश्चराइज 

शरीर में पानी की कमी और ड्राईनेस के कारण नाखून नरिश भी नहीं हो पाते ऐसे में आप जोजोबा ऑयल इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने से नाखून मॉइश्चराइज होंगे। इसके अलावा यह नाखूनों की ड्राईनेस दूर करता है उन्हें टूटने से भी बचाता है। जोजोबा ऑयल इस्तेमाल करने से नाखून लचीले, चमकदार और मजबूत बनते हैं। 

फंगल इंफेक्शन होगा दूर 

नेल पॉलिश और एक्सटेंशन के कारण नाखूनों में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है जिसके कारण नेल्स टूटने लगते हैं और स्किन में भी सूजन हो जाती है। ऐसे में जोजोबा ऑयल में पाए जाने वाले एंटीफंगल गुण नाखूनों को फंगल इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

ऐसे करें नाखूनों में इस्तेमाल

. जोजोबा ऑयल इस्तेमाल करने से पहले नाखूनों में लगी नेल पॉलिश मिटा दें। 

. फिर एक कटोरी में जोजोबा ऑयल गर्म करें। इस बात का ध्यान रखें कि तेल ज्यादा गर्म न हो। 

. इसके बाद कॉटन की मदद से हल्के हाथों से नाखूनों पर लगाएं और 15 मिनट के लिए मसाज करें। 

. तेल रातभर अपने हाथों में लगा रहने दें और सुबह उठकर धो लें। 

. नियमित इस्तेमाल से नाखूनों की ग्रोथ होने लगेगी। 

PunjabKesari

Related News