27 APRSATURDAY2024 10:08:18 PM
Nari

आपको कैसे बीमार बना रही है मीठी चीनी

  • Updated: 04 May, 2015 04:12 PM
आपको कैसे बीमार बना रही है मीठी चीनी

विश्व भर में चीनी की खपत और साथ ही स्वास्थ्य पर इसका बुरा प्रभाव भी बढ़ता जा रहा है । विश्व स्वास्थ्य संगठन की मानें तो यह एक वैश्विक महामारी का रूप ले सकता है । आइए जानें कि मीठी चीनी आपको कैसे बीमार बना रही है ।

मोटापे का कारण 

चीनी शरीर के भीतर पहुंच कर फैट में बदल जाती है । स्टार्च के मुकाबले चीनी का रूपांतरण दो से पांच गुना तेजी से होता है । इस तरह जब हम चीनी का सेवन करते हैं तो एक तरह से वह शरीर की फैट वाली कोशिकाओं के  लिए सप्लाई बन जाती है ।

मूड पर असर 

कम मात्रा में ली जाए तो चीनी शरीर में सेरोटोनिन  हार्मोन के स्राव को प्रभावित करती है । सेरोटोनिन मूड अच्छा बनाने में भूमिका निभाता है लेकिन ज्यादा चीनी ली जाए तो इससे घबराहट और अवसाद भी हो सकता है ।

झुर्रियों को जल्द दावत 

चीनी हमारी त्वचा पर भी प्रभाव डालती है। ग्लाइसेशन की प्रक्रिया में चीनी के अणु और त्वचा के कोलेजन फाइबर से प्रतिक्रिया कर उसके प्राकृतिक लचीलेपन को नष्ट करते हैं । चीनी की अधिकता से माइक्रो-सर्कुलेशन प्रभावित होता है और त्वचा की नई कोशिकाएं बनने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। इसके परिणामस्वरूप झुर्रियां पैदा होती हैं ।

पेट और आंतों पर बोझ 

आंतों में पाए जाने वाले माइक्रोफ्लोरा खाने को पचाने और पूरे पाचन तंत्र को हानिकारक बैक्टीरिया से बचाने का काम करते हैं । चीनी का अधिक सेवन माइक्रोफ्लोरा की क्रिया पर बुरा प्रभाव डालता है । इससे कब्ज, डायरिया या गैस की समस्या हो जाती है ।

गुस्सा जगाने वाला 

जरूरत से अधिक मीठा खाने वाले ज्यादा गुस्सैल पाए गए हैं। ए.डी.एच.डी. से प्रभावित बच्चों में भी चीनी का सीधा प्रभाव दिखता है । इससे वे कहीं भी ध्यान नहीं लगा पाते और ओवर एक्टिव हो जाते हैं । इसलिए स्कूल के समय बच्चों को कम चीनी वाली खुराक देना एक अच्छा उपाय है । 

रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी 

चीनी का अधिक सेवन बीमारियों से लडऩे की शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी घटाता है । प्रयोगों में पाया गया है कि चीनी के सेवन के तुरंत बाद शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता 40 प्रतिशत तक कम हो जाती है । इसके अतिरिक्त शरीर में जमा विटामिन सी के भंडार को भी यह निचोड़ लेती है जो वास्तव में सफेद रक्त कोशिकाओं के लिए अत्यंत आवश्यक है । 

Related News