29 APRMONDAY2024 2:11:53 PM
Nari

डाइनिंग-टेबल पर खाना खाने के कुछ मैनर्स

  • Updated: 19 Mar, 2015 10:52 AM
डाइनिंग-टेबल पर खाना खाने के कुछ मैनर्स

चाहे आप किसी के घर लंच या डिनर पर आमंत्रित हों या होटल-रेस्तरां में खाना खाने जाना हो तो कई बार अनजाने में आप खाना खाते समय कुछ ऐसी हरकतें कर बैठते हैं कि दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ सकता है । आप सोच रहे होंगे कि हम तो बिना आवाज किए आराम से खाना खाते हैं लेकिन आपको पता होना चाहिए कि  डाइनिंग-टेबल पर खाना खाने के कुछ मैनर्स होते हैं ।

- खाने की टेबल पर बैठने से पहले हाथ अवश्य धोएं और कुल्ला भी करें । खाना हमेशा दाएं हाथ से खाएं और गिलास या अन्य कोई चीज उठाने के लिए बाएं हाथ का प्रयोग करें ।
- खाने की टेबल पर सीधे बैठें । खाते समय न तो अधिक झुकें और न ही चेयर को दूर रख कर खाना खाएं ।

- बैठे हुए कभी भी कुहनियों को टेबल पर न टिकाएं यह शिष्टाचार नहीं है । कुछ भी न खाने की अवस्था में हाथों को गोद में रखें ।

- यदि साथ में और भी सदस्य हैं तो खाने की टेबल पर उनका इंतजार करें । उनके शुरू करने पर ही आप खाने की शुरूआत करें ।

- खाना मुंह में हो तो बातें न करें वरना कई बार खाने के अंश सामने वाले के मुंह या प्लेट में गिर सकते हैं । छोटे-छोटे निवालों में खाना खाएं और खाते समय किसी भी तरह की आवाज न करें ।

- यदि वेटर से कुछ मंगवाएं या टेबल पर किसी से कोई चीज पास करने को कहें तो ‘प्लीज’ और ‘थैंक्स’ अवश्य करें ।

- खाने में कोई चीज पसंद न हो तो सीधे मना न करें बल्कि हर चीज को थोड़ा-थोड़ा टेस्ट करें । 

- यदि खाना खाते समय दांतों में कुछ फंस जाए तो उसी समय उंगली से दांतों में से निकालना न शुरू कर दें ।

- खाने की टेबल पर मोबाइल फोन को या तो बंद करके रखें या साइलैंट मोड पर रखें। यदि जरूरी फोन हो तो ‘एक्सक्यूज मी’ कह कर टेबल से उठ जाएं और एकांत में जाकर बात करें।

- प्लेट में थोड़ा-सा खाना बच जाए तो कोई बात नहीं लेकिन ज्यादा खाना न छोड़ें । इससे बचने के लिए पहले प्लेट में थोड़ा खाना ही लें फिर भूख हो तो उसके अनुसार प्लेट में लें ।

- खाने की टेबल पर बैठते ही सबसे पहले नैपेकिन गोद में बिछा लें । आवश्यकता पडऩे पर मुंह या हाथ पोंछने के लिए उसका इस्तेमाल करें ।
- कांटे-छुरी के साथ खाना हो तो कांटे को हमेशा बाएं हाथ में पकड़ें और खाना खाएं । छुरी को दाएं हाथ में पकड़ें और फूड आइटम्स को काटने में प्रयोग करें । खाना खाने के बाद छुरी-कांटे को प्लेट में तिरछा रख दें ।

- खाने के बाद एक ही बार में एक हाथ की उंगलियों को फिंगर बोल में डुबोएं । फिर नैपेकिन से हाथ पोंछें ।

—गगन

Related News