30 APRTUESDAY2024 2:27:57 AM
Nari

व्यक्तित्व को आकर्षक बनाती है ‘मुस्कुराहट’

  • Updated: 18 Feb, 2015 03:52 PM
व्यक्तित्व को आकर्षक बनाती है  ‘मुस्कुराहट’

ऑफिस में हमारा समय सहकर्मियों के साथ बीतता है। कई व्यक्ति तो अपने परिवार को भी इतना समय नहीं दे पाते जितना समय अपने कार्य को देते हैं और कार्य करते समय वे जिनके साथ जुड़े होते हैं वे होते हैं सहकर्मी। आइए जानते हैं कि आप कैसे अच्छे सहकर्मी बन सकते हैं और कार्यालय में अपने लिए एक विशेष स्थान बना सकते हैं-

- सबसे पहले तो आप ऑफिस में कार्य करने आते हैं न कि गॉसिप करने। इसलिए आपका सबसे अधिक ध्यान अपने कार्य पर होना चाहिए। आजकल प्राइवेट ऑफिस में टीम वर्क  का प्रचलन है। उसी के मद्देनजर अपने सहकर्मियों के साथ आपका व्यवहार दोस्ताना होना चाहिए। तभी आप मिल-जुल कर कार्य कर सकते हैं।

- आपका मर्यादित व्यवहार आपको दूसरों की नजर में सम्मान दिलाएगा। मर्यादा का अर्थ यह नहीं कि आप किसी से बात न करें। संप्रेषण के बिना तो कोई कार्य संभव नहीं। बात करें, अपनी बात दूसरे तक पहुंचाएं पर संयम से और प्यार से।

- अगर आप उच्च पद पर हैं तो इसका यह अर्थ नहीं कि जो लोग निम्र पदों पर हैं वे आपसे निम्र श्रेणी के हैं और आप उन्हें सम्मान न दें। पद की आड़ में अपने से निम्र पदों वाले का अपमान न करें। सबके साथ मधुरता से पेश आएं और सबको पूर्ण सम्मान दें। किसी के आत्म-सम्मान को ठेस न पहुंचाएं।

- ऑफिस में आपका व्यवहार और वाणी मधुर होनी चाहिए। गुस्सा, चिड़चिड़ापन, बहस ऑफिस के वातावरण को खराब करते हैं। 

- ‘मुस्कुराहट’ आपके व्यक्तित्व को आकर्षक बनाती है। मुस्कुराता हुआ चेहरा देख कर दूसरे व्यक्ति में भी आशा का संचार होता है इसलिए अपने व्यक्तित्व की यह खासियत कायम रखें। यह आपके सहकर्मियों को आपके आकर्षक व्यक्तित्व की पहचान कराएगा।

- ऑफिस में आपके साथ कार्य तो बहुत से लोग करते हैं परन्तु कोई आपके अधिक करीब होता है अर्थात आप उससे अपना सुख-दुख बांटते हैं। कई बार वही व्यक्ति दोस्ती की आड़ में आपका मजाक भी बना सकता है इसलिए बहुत जल्द किसी से न खुलें। जब आपको पूरा विश्वास हो जाए कि आप जिस सहकर्मी को अपना दोस्त बना रहे हैं वह आपका सही अर्थों में हमदर्द है तभी उससे खुलें। अपना व्यवहार सीमित रखें। अधिक खुलापन अन्य साथियों के मन में शक पैदा करता है।

- सोनी मल्होत्रा

Related News