23 JULTUESDAY2019 4:52:32 AM
Nari

Women Problem: खुलकर न आएं पीरियड्स तो क्या करें?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Jun, 2019 02:02 PM
Women Problem: खुलकर न आएं पीरियड्स तो क्या करें?

मासिक धर्म की रुकावट अक्सर स्त्रियों को झेलनी पड़ती हैं। इस समस्या में जब औरतें मासिक धर्म से गुजर रहीं होती हैं तो उन्हें ब्लीडिंग खुलकर नहीं होती जो अन्य कई रोगों का करण बनता है। आज हम आपको इस प्रॉब्लम से निपटने के लिए कुछ घरेलु नुस्खों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आपको पीरियड्स के पहले दिन से ही शुरु कर देना है। 

नुस्खों के बारे में जानने से पहले आइए जानते पीरियड्स खुलकर न आने के पीछे छिपी वजह ...

माना जाता है कि खराब जीवनशैली और दिनचर्या के कारण महिलाओं का मासिक धर्म प्रभावित होता है लेकिन इसके अलावा भी ऐसे बहुत से कारण है जिसकी वजह से पीरियड खुलकर नहीं आते, जैसे कि...

पौष्टिक आहार की कमी

सही तरीके से भोजन न करने पर वजन घट जाता है और मासिक धर्म को रेगुलेट करने वाले हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं जिससे पीरियड खुलकर नहीं आता है। 

PunjabKesari

खून की कमी

कई स्त्रियों में कैल्शियम या फिर खून की कमी की वजह से भी पीरियड्स खुल कर नहीं आते। 

पर्याप्त नींद न लेने 

नींद न लेने के कारण शरीर पर्याप्त मात्रा में कार्टिसोल का उत्पादन करता है। यह एक स्ट्रेस हार्मोन है जो मासिक धर्म को प्रभावित करता है।जिससे मासिक धर्म नार्मल रुटीन में नहीं आते।

वजन का कम या अधिक होना

शरीर का वजन और वसा का भी मासिक धर्म को प्रभावित करती है। यदि किसी लड़की या महिला का वजन बहुत कम है तो उसके हार्मोन सामान्य रूप से काम नहीं करते हैं और यदि वजन बहुत ज्यादा है तब भी हार्मोन मासिक धर्म को प्रभावित करते हैं जिसके कारण पीरियड खुलकर नहीं आते।

तनाव भी है मुख्य कारण

अधिक तनाव देने पर मस्तिष्क मासिक-धर्म चक्र हार्मोन को बदल देता है जिसके कारण पीरियड खुलकर नहीं आता है। इसलिए जितना हो सके उतना कम तनाव लें। इन सबके बावजूद अगर आपको पीरियड्स खुलकर नहीं आ रहे तो आप कुछ घरेलु उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

PunjabKesari

इंद्रायण के बीज और काली मिर्च

सबसे पहले आप इंद्रायण और काली मिर्च के 5-5 बीज लेकर अच्छी तरह पीस लीजिए। अब इस पाउडर को एक गिलास उबलते पानी में डालकर उबलने दीजिए। जब पानी 1/4 कप रह जाए तो गैस पर से उतार कर इसे ठंडा होने दीजिए। जिन स्त्रियों को पीरियड्स के दौरन असहनीय दर्द से भी गुजरना पड़ता है, उनके लिए भी यह नुस्खा कारगर है। अगर इस पानी का सेवन करने पर भी पीरियड्स खुलकर नहीं आते तो एक बार अवश्य किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क कर लीजिए। 

गाय का घी

आप चाहें तो एक गिलास गर्म पानी में गाय का देसी घी डालकर पीने से भी पीरियड्स खुलकर न आने की समस्या दूर होती है। 

दूध में हल्दी

पीरियड्स के दिनों में 1 से 2 दिन हल्दी वाला दूध पीने से भी इस समस्या का हल बहुत जल्द हो जाता है। आप चाहें तो साथ में आधा चम्मच च्वनप्राश भी खा सकते हैं। 

गाजर का जूस

गाजर का जूस हार्मोन की क्रियाओं को बेहतर बनाने में प्रभावी तरीके से काम करता है। गाजर विटामिन-ए का भी बढ़िया स्रोत है इसलिए रोजाना गाजर के जूस का सेवन करने की आदत बना लीजिए। पीरियड्स के दौरान किसी भी प्रकार के जूस का सेवन करने से बचें। इन दिनों शरीर को खट्टी, ठंडी या फिर अधिक गर्म तासीर वाली चीजों से दूर रहें।   

PunjabKesari

अशोक के पेड़ की छाल

अशोक के पेड़ की छाल को उतारें और करीब 90 ग्राम छाल को 30 मिलीलीटर पानी में 10 मिनट तक उबालें और इसे छानकर प्रतिदिन दिन में दो या तीन बार पीएं।आपके  पीरियड सामान्य हो जाएंगे।

पपीता 

प्रतिदिन 200 ग्राम कच्चा पपीता खाने से पीरियड खुलकर न आने (scanty menstrual flow) की समस्या दूर होती है। पपीता गर्भाशय की दीवारों को संकुचित  करने में मदद करता है और रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाता है जिसके कारण मासिक धर्म नियमित हो जाता है। 

डॉक्टरों का मानना है कि प्रत्येक महिला को रोजाना ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन करना चाहिए। यह शरीर में हार्मोन का उत्पादन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और पीरियड खुलकर न आने की समस्या को दूर करता है। महिलाओं को अपने भोजन में ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे अलसी, अखरोट, साल्मन मछली (salmon) और कॉड लिवर ऑयल (cod liver oil) का प्रयोग करना चाहिए।

Related News

From The Web

ad