18 APRTHURSDAY2024 9:22:50 PM
Nari

Natural Cure: महंगे प्रोडक्ट नहीं, लगाएं ये 5 चीजें, होंठ भी नहीं होंगे ड्राई

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Jan, 2022 02:42 PM
Natural Cure: महंगे प्रोडक्ट नहीं, लगाएं ये 5 चीजें, होंठ भी नहीं होंगे ड्राई

पार्टी या फंक्शन में ग्लॉसी लुक के लिए लड़कियां होंठों पर लिपस्टिक, लिप बाम या महंगे प्रोडक्टस लगाती हैं। मगर, इसकी बजाए आप किचन में मौजूद कुछ नेचुरल चीजों से भी ग्लॉसी लिप्स पा सकती हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे सर्दियों में होंठ फटने की भी समस्या नहीं होती और वो मुलायम व गुलाबी भी होते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि नर्म और ग्लॉसी होंठों के लिए कुछ नेचुरल टिप्स...

एलोवेरा

एलोवेरा सिर्फ स्किन ही नहीं बल्कि होंठों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसकी जेल से मसाज करने पर होंठ हाइड्रेट और मुलायम होते हैं। साथ ही इससे होंठों को ग्लॉसी लुक भी मिलता है।

PunjabKesari

शहद

शहद एक अद्भुत मॉइस्चराइजिंग एजेंट है, जिसमें कई एंटी बैक्टीरियल व एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। शहद और ग्लिसरीन को मिक्स करके सोने से पहले होठों पर लगाएं। सुबह गुनगुने पानी से धो लें। इससे भी होंठ नर्म और चमकदार होंगे और आपको लिपस्टिक लगाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।। 

तिल का तेल

तिल के तेल की कुछ बूदें लें। इसमें 1 औंस बादाम का तेल और थोड़ा-सा शहद मिलाएं। इससे होंठों पर हल्के हाथों से स्क्रब करें। यह डेड स्किन निकालकर फटे होंठों से राहत दिलाएगा। साथ ही इससे होंश मॉइश्चराइज्ड भी होंगे।

मलाई लगाएं

सोने से पहले होंठों पर मलाई से 2 मिनट मसाज करें और रातभर के लिए छोड़ दें। नियमित ऐसा करने से होंठ फटने की दिक्कत भी नहीं होगी और वो मुलायम व ग्लॉसी भी होंगे।

चीनी-शहद स्क्रब

दरदरी पीसी चीनी में 2 बूंदें शहद मिलाकर होंठों पर हल्के हाथों से स्क्रब करें। ऐसा हफ्ते में 2-3 बार करें। इससे डेड स्किन निकल जाएगा और होंठ भी मुलायम होंगे।

होंठों को मुलायम और सुरक्षित रखने के लिए ध्यान में रखें ये बातें

. होठों को चबाने की आदत छोड़ दें
. होंठों के लिए केमिकल्स वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कम करें।
. नमी के लिए अधिक से अधिक पानी पीएं।
. ऐसे बाम यूज न करें, जिसमें कपूर, यूकेलिप्टस और मेन्थॉल हों।
. होंठों के लिए हमेशा एसपीएफ-एकीकृत प्रोडक्ट्स का ही यूज करें।
.  होंठों को मॉइश्चराइज्ड करने के लिए लिप बाम लगाती रहें।

PunjabKesari

Related News