28 APRSUNDAY2024 3:39:44 AM
Nari

Apple ने कि जेंडर इक्वलिटी की तरफ एक पहल ! मैन्युफैक्चरिंग डिपार्टमेंट में 72 फीसदी महिलाएं को दी जॉब

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 19 Apr, 2023 03:18 PM
Apple ने कि जेंडर इक्वलिटी की तरफ एक पहल ! मैन्युफैक्चरिंग डिपार्टमेंट में 72 फीसदी महिलाएं को दी जॉब

आईफोन बनाने वाली फेमस कंपनी एप्पल ने पिछले दो साल के दौरान एक लाख से ज्यादा डायरेक्ट नौकरियां जनरेट की हैं जिसमें 72 फीसदी महिला कर्मचारी हैं। ये नौकरियां मैन्युफैक्चरिंग डिपार्टमेंट में दी जा रही हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने मगंलवार को अपने ट्वीट में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पीएलआई योजना से प्रेरित होकर एप्पल ने 24 महीने में 1 लाख से ज्यादा मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में नौकरी दी है।

बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट की मानें तो एप्पल के फैक्ट्रियों में काम करने वाले 70 से 72 फीसदी तक महिलाएं हैं। वहीं एक लाख नौकरियों में से 19 से 24 साल की 70 फीसदी महिलाएं शामिल हैं। इस आंकड़े के साथ ही एप्पल भारत में महिलाओं को नौकरी देने के मामले में सबसे बड़ा सिंगल ब्रांड बन गया है। इसमें से सबसे ज्यादा नौकरियां 20 महीने के दौरान दी गई हैं। वहीं ऐसे महिलाओं की संख्या ज्यादा है, जो पहली बार घर से निकलकर काम करने पहुंची हैं।

PunjabKesari

कम पढ़े-लिखे को भी मिल रही है नौकरी

1 लाख नौकरियों में से ज्यादातर ने सिर्फ इंटर की पढ़ाई की है, जबकि कुछ ने डिप्लोमा की डिग्री ली है। वहीं ज्यादातर को ये नौकरी आईफोन एसेंबल करने पर भी मिली है। बता दें कि ये नौकरियां एप्पल की फैक्ट्रियों में जनरेट हुई हैं और पिछले कुछ समय से काफा तेजी से कारोबार में बढ़त के कारण रोजगार के अवसर पैदा हुए हैं।

PunjabKesari

भारत में  5 अरब डॉलर आईफोन का निर्यात

एप्पल ने फाइनेसियल ईयर 2023 में निर्माण में तेजी लाई है और एक साल के दौरान भारत से आईफोन का निर्यात 5 ​बिलियन डॉलर पहुंच चुका है। वहीं भारत का कुल स्मार्टफोन एक्सपोर्ट 10 अरब डॉलर पहुंच चुका है। एप्पल ने 2017 में भारत में आईफोन का निर्माण शुरू किया था। इसके बाद से ही कंपनी ने कई नए-नए मॉडल निकाले हैं और भारत में इसे सेल करने के साथ ही बाहरी देशों में भी निर्यात किया है।

PunjabKesari

मुंबई में खुला एप्पल का पहला रिटेल स्टोर 
टिम कुक ने भारत में एप्पल के पहले अधिकारिक स्टोर की ग्रैंड ओपनिंग की। यहां काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या 100 है। यह 20 हजार स्क्वायर फीट में फैला हुआ है। इसका ​मंथली किराया 42 लाख रुपये हैं। टिम कुक 19 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे,जबकि 20 अप्रैल को नई दिल्ली के साकेत में एप्पल स्टोर की ओपनिंग की जाएगी।  

Related News