01 MAYWEDNESDAY2024 3:39:06 AM
Nari

साड़ी किस तरह की पहनी है?  इस तरह के सवालों का जवाब देकर डॉक्टर से IAS बनी अपाला

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 30 Sep, 2021 10:44 AM
साड़ी किस तरह की पहनी है?  इस तरह के सवालों का जवाब देकर डॉक्टर से IAS बनी अपाला

सिविल सेवा परीक्षा 2020 में  इस बार बिहार और झारखंड के विद्यार्थियों का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला।  इस परीक्षा में  बिहार के कटिहार जिले के रहने वाले  भम कुमार ने जहां टॉप किया तो वहीं   उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद की रहने वाली अपाला मिश्रा ने भी नौवीं रैंक हासिल की है। हालांकि डेन्टिस्ट अपाला के लिए यह राह इतनी आसान भी नहीं थी, उन्होंने बताया कि इंटरव्यू राउंड में किस तरह सवालों को घुमा कर पूछा जाता है, जिसका जवाब देना बेहद मुश्किल हो जाता है।  


अपाला से पूछा गया ​सबसे अलग सवाल 

दरअसल यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा से ज्यादा इंटरव्यू राउंड  का डर होता है। इंटरव्यू के दौरान आसपास की चीजों या घटनाओं से जुड़े प्रश्न ज्यादा पूछे जाते हैं। ऐसा ही कुछ सवाल अपाला से भी पूछा गया था।  सबसे रोचक और सबसे अलग सवाल उनसे यह पूछा गया कि उन्होंने साड़ी किस तरह की पहनी है और उनकी साड़ी पर बनी बॉर्डर क्या दर्शाती है। 


यह दिया जवाब 


अपाला ने इसका जवाब देते हुए कहा कि इस साडी की बॉर्डर पर वर्ली पेंटिग की गई है. यह महाराष्ट्र के सह्याद्री से आती है। बॉर्डर पर किया गया आर्ट वर्क सामान्य जन जीवन को दर्शाता है। इस तरह के कई सवालों का जवाब देकर ही अपाला ने यह रैंक हासिल की है। 

 

घर पर ही रहकर की यूपीएससी की तैयारी 


बता दें कि डॉ. अपाला के पिता अमिताभ मिश्रा आर्मी में कर्नल और बड़े भाई अभिलेख मेजर हैं। माता अल्पना मिश्रा दिल्ली विश्वविद्यालय में हिंदी फैकल्टी में प्रफेसर हैं। 2017 में हैदराबाद से बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी कर वह अपाला डॉक्टर बनीं। अपाला बताती हैं कि 2018 से उन्होंने घर पर ही रहकर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी। 2020 में तीसरी बार परीक्षा दी।


अनुशासन बहुत जरूरी: अपाला 


जनवरी 2021 में मेन्स दिया। अगस्त में उनका इंटरव्यू हुआ। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा की तैयारी के लिए अनुशासन बहुत जरूरी है। मेरा रूटीन प्रतिदिन तय समय पर उठना, थोड़ी एक्सरसाइज और हेल्दी खाने के साथ 7 से 8 घंटे पढ़ने का लक्ष्य रहता था। अपाला का कहना है कि अब देश की आवाज बनकर देश हित में काम करना चाहती हैं। वह देश में भ्रष्टाचार और कुरीतियों को दूर करना चाहती हैं। 
 

Related News