16 APRFRIDAY2021 4:57:05 PM
Nari

अनेक रोगों की एक दवा बिच्छू बूटी, जानिए इसके 8 फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Feb, 2021 12:59 PM
अनेक रोगों की एक दवा बिच्छू बूटी, जानिए इसके 8 फायदे

आयुर्वेद में ऐसी बहुत सी चीजों का जिक्र है जो सेहत की छोटी-मोटी बीमारियों का हल है। उन्हीं में एक है बिच्छू बूटी यानि नेटल लीफ, जिसे वैज्ञानिक तौर पर भी सेहत के लिए फादेमंद माना जाता है। इसमें प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, सोडियम, फाइबर, कार्ब्स, सेलेनियम, थायमिन, विटामिन्स होते हैं, जो दवाईयों की तरह काम करते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि बिच्छू बूटी किन हैल्थ प्रॉब्लम्स के लिए वरदान साबित होती है...

सबसे पहले जानिए कैसे करें इस्तेमाल 

1. बिच्छू बूटी को छूने से सिहरन हो सकती है इसलिए इसे बेहद सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए। इसकी पत्तियों को अच्छी तरह धोकर नमक वाले पानी में उबाल लें। इसके बाद इसे सलाद के रूप में खाएं।

2. बिच्छू बूटी की चाय या काढ़ा भी सेहत के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा एक्सपर्ट से सलाह लेकर आप बिच्छु की पत्तियों से बने कैप्सूल भी ले सकते हैं।

PunjabKesari

अब जानिए इसके फायदे...

1. लिवर और दिल को रखे स्वस्थ

यह लिवर को डिटॉक्स  करने के साथ इंफेक्शन से भी बचाती है। साथ ही इसमें मौजूद इथेनॉलिक एक्सट्रैक्ट तत्व दिल की बीमारियों व हार्ट अटैक का खतरा कम करता है।

2. प्रोस्टेट के लिए है फायदे

प्रोस्टेट एक ग्रंथि होती है, जिसके जरूरत से ज्यादा बढ़ने पर कैंसर का खतरा रहता है। मगर, बिच्छू बूटी इसे बढ़ने से रोकने में मददगार है।

PunjabKesari

3. बुखार और एलर्जी को करे ठीक

बदलते मौसम में अक्सर वायरल बुखार, सर्दी-खांसी, नाक बहना, व जुकाम और एलर्जी की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में बिच्छू बूटी का काढ़ा बनाकर पीना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

4. अस्थमा में फायदेमंद

इसमें एंटी-अस्थमैटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो अस्थमा में आराम पहुंचाते हैं। ऐसे में अस्थमा रोगियों के लिए बिच्छू बूटी काफी कारगार साबित हो सकती है।

5. वुमन प्रॉब्लम्स का रामबाण इलाज

पीरियड्स खुलकर नहीं आ रहे, पीसीओडी और प्रेगनेंसी में होने वाली दिक्कत में भी इसका सेवन कारगार साबित हो सकता है।

PunjabKesari

6. ब्लड प्रेशर कंट्रोल

ब्लड प्रेशर बढ़ने से कई बीमारियों का खतरा रहता है। वहीं, इससे दिल को भी नुकसान होता है। मगर, इसमें मौजूद एंटी-हाइपरटेंसिव गुण ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करते हैं।

7. ग्लोइंग स्किन

बिच्छू बूटी का पेस्ट जलन, खुजली, रैशेज, एक्जिमा और दाद जैसी समस्याओं में काम आ सकता है। इसके अलावा यह सूजन और घाव भरने में भी असरदार है। मगर, इसके लिए पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

8. बालों के लिए गुणकारी

हेयरफॉल, रूखे और बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा इससे डैंड्रफ और गंजेपन से भी छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari

Related News