04 AUGTUESDAY2020 2:39:33 AM
Nari

शुगर, मोटापे का रामबाण इलाज, शहतूत की पत्तियों की चाय

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Jul, 2020 04:57 PM
शुगर, मोटापे का रामबाण इलाज, शहतूत की पत्तियों की चाय

मीठे रस से भरपूर शहतूत सिर्फ खाने में स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। मगर, सिर्फ शहतूत ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां भी रामबाण औषधी की तरह काम करती है। डायबिटीज कंट्रोल करने से लेकर मोटापा घटाने में इसका पत्तियां काफी फायदेमंद है। यही वजह है कि कुछ देशों में इसकी पत्तियों को चाय के रूप में मंहगे दामों पर बेचा जाता है। चलिए आज हम आपखओ इसकी पत्तियों के कुछ ऐसे बेहतरीन फायदे बताते हैं, जिसे जानने के बाद आप भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे।

कैसे बनाएं शहतूत की पत्तियों की चाय?

सबसे पहले शहतूत की 4-5 पत्तियों को धो लें। फिर पैन में 1 कप पानी में शहतूत की पत्तियां डालें और 5 मिनट तक पकने दें, ताकि इसका अर्क पानी में घुल जाए। अब इसे गिलास में छानकर ऑर्गेनिक शहद मिलाए। रोजाना सुबह एक कप इस चाय का सेवन करें।

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं इस चाय को पीने के फायदे...

दिल के लिए फायदेमंद

शहतूत की पत्तियों से बनी 1 कप चाय बैड कोलेस्ट्राल को कम करती है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और दिल की बीमारियों का खतरा भी कम होता है। वहीं, शोध के मुताबिक, यह चाय हार्ट अटैक का खचता भी घटाती है।

डायबिटीज रखे कंट्रोल

इसकी पत्तियों की चाय पीने से शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है।

PunjabKesari

मोटापा घटाए

अगर आप वजन घटाने का सोच रहे हैं तो इसे अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। रोजाना सुबह इसकी एक कप चाय का सेवन वजन घटाने में मदद करता है। दरअसल, इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और शरीर में ऊर्जा बनी रहती है, जिससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है।

पाचन क्रिया को रखे दुरुस्त

यह डाइजेशन सिस्टम को भी सही रखती है, जिससे आप सर्दी-खांसी, जुकाम, वायरस फीवर व गले में खराश की समस्याओं से बचे रहते हैं।

कैंसर से बचाव

इस चाय का सेवन कैंसर के अलावा अर्थराइटिस, फाइब्रोसिस का खतरा भी कम करता है। साथ ही इससे जोड़ों, कमर व पीठ दर्द से भी राहत मिलती है।

लिवर को करे डिटॉक्स

लिवर के लिए शहतूत की पत्तियां बेहद हैं। यह लिवर को डिटॉक्स करने के साथ लिपि़ड पेरोक्सिडेशन लेवल को कम करती हैं, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

Related News