27 APRSATURDAY2024 7:54:48 AM
Nari

रात को फोलो करें ये स्किन केयर रूटीन, Korean Skin जैसा आएगा रिजल्ट

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 09 Oct, 2022 06:37 PM
रात को फोलो करें ये स्किन केयर रूटीन, Korean Skin जैसा आएगा रिजल्ट

बढ़ते प्रदूषण के कारण स्किन पर डलनेस व अन्य समस्याओं के होने का खतरा बना रहता है। स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रखने के लिए सही केयर रूटीन को फॉलो किया जाना बहुत जरूरी है। जहां महिलाएं ज्यादातर दिन में 'डे केयर रूटीन' से स्किन निखारने का काम करती हैं, वहीं रात को बिना कोई नाइट स्किन केयर रूटीन ( Night care regime) के ऐसे ही सो जाती हैं। 

स्किन केयर एक्सपर्ट्स की माने तो नाइट स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना भी जरूरी होता है। इसमें फेस क्लीनिंग, फेस सीरम और मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल सब शामिल होता है।इससे रात को ना सिर्फ पुरे दिन की धूल-मिट्टी, थकान और प्रदूषण स्किन से साफ होती है ब्लकि स्किन भी डराई नहीं होती और कुछ समय बाद आपको कोरीयन स्किन जैसे रिजल्टस देखने को मिल सकते है।

क्लींजिंग

रात में सबसे पहले चेहरे को साफ करने के लिए फेस क्लींजिंग करनी चाहिए। जिससे चेहरे पर जमी गंदगी व सीबम हटाया जा सके। जब यह गंदगी और सीबम चेहरे की त्वचा से हटेगा, तभी स्किन केयर प्रॉडक्ट्स को स्किन एब्जोर्व कर सकेगी। अगर आप ने कोई मेकअप लगाया था, तो ऑयल क्लींजर से चेहरा साफ कर सकती हैं, वरना वॉटर-बेस्ड क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए।

PunjabKesari

 

 ट्रीटमेंट

अगर आप पिंपल, दाग-धब्बे या झुर्रियों जैसी किसी स्किन प्रॉब्लम से परेशान हैं, तो रात में क्लींजिंग के बाद सीरम लगाना चाहिए। यह स्किन प्रॉब्लम का ट्रीटमेंट होता है। एक्ने, हाइपरपिग्मेंटेशन और एजिंग के लिए अलग-अलग सीरम आते हैं, जिनके बारे में आप किसी एक्सपर्ट से सलाह ले सकते हैं।

 हाइड्रेशन

शीशे जैसा चेहरा चमकने के लिए स्किन का हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है। इसके लिए टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए, जो चेहरे को अतिरिक्त हाइड्रेशन प्रदान करता है। इससे चेहरे की त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त तेल भी कंट्रोल होता है।

 

PunjabKesari

 

मॉश्चराइजर

हाइड्रेशन के बाद मॉश्चराइज करना भी बहुत जरूरी है, ताकि स्किन को मिला फायदा लॉक रह सके. इसके लिए रात में लाइट मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही, आप हफ्ते में एक बार स्किन के मुताबिक किसी फेस पैक का भी उपयोग कर सकते हैं।

Related News