21 OCTMONDAY2019 6:31:48 AM
Nari

ऊनी कपड़ों से है एलर्जी तो करें ये काम

  • Updated: 27 Dec, 2017 05:32 PM
ऊनी कपड़ों से है एलर्जी तो करें ये काम

सर्दियों के मौसम में सर्द हवाओं से बचने के लिए गर्म ऊनी कपड़े पहनते हैं। ऊनी गर्म कपड़े सर्दी से तो बचाते ही हैं इसके साथ ही यह इस मौसम में स्टाइल स्टेटमेंट का भी खास हिस्सा माने जाते हैं। आप शॉल,जैकेट्स,स्वैटर,पोंचू आदि पहन कर भी फैशनेबल दिख सकते हैं लेकिन कई बार गर्म कपड़ों के फैब्रिक से एलर्जी कुछ लोगों को स्किन एलर्जी की परेशानी भी हो जाती है। ऐसी खासकर पश्मीना फैब्रिक से बने कपड़ों से यह समस्या ज्यादा होती है। इससे स्किन पर लालगी,खुजली या रैशेज हो सकते हैं। आप भी इससे परेशान हैं तो जानें किस तरह से करें इससे अपना बचाव। 


ऊन से एलर्जी की पहचान 
एलर्जी दो तरह की हो सकती है एक जिनकी स्किन सेेंसिटिव होती है उन्हें और दूसरी जिनकी त्वचा शुष्क होती है। आप इससे अपना बचाव कर सकते हैं। 
 

शरीर पर खारिश होना
लाल दाने होना
जलन होना आदि
 

ऐसे करें बचाव 

1. गुनगुने पानी से नहाएं
ज्यादा गर्म पानी से नहा कर भी त्वचा में रूखापन आ जाता है। नहाने से पहले त्वचा पर ग्लिसरीन और गुलाब जल लगा कर गुनगुने पानी से नहाएं। 
 

2. जैतून तेल से मसाज
त्वचा पर रूखापन न होने दें और क्रीम की जगह पर ऑलिव ऑयल से स्किन की पहचान करें। 
 

3. कॉटन के इनरवियर पहनें
सर्दी से बचने के लिए ऊनी कपड़े पहनने बहुत जरूरी है लेकिन इनसे पहले कॉटन के इनरवियर पहनें। इससे ऊन स्किन पर टच नहीं करेगी। एलर्जी से भी बचाव रहेगा। 


4. एलर्जी को पहचाने
पहले यह पहचानना बहुत जरूरी है कि आपको किस वुलेन फैब्रिक से एलर्जी है। वह फैब्रिक पहनने से परहेज करें। ज्यादातर लोगों के पशमीना पहनने से संक्रमण होता है। 
 

5. धूप लगाएं
कपड़े बहुत समय से बंद करके रखे हैं तो इनको धूप जरूर लगवाएं। इससे एलर्जी होने का डर कम रहता है। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News