20 APRSATURDAY2024 4:42:15 AM
Nari

खतरों से खेलने का है शौक तो जरूर करें महाराष्‍ट्र के इन किलों की सैर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Aug, 2018 12:18 PM
खतरों से खेलने का है शौक तो जरूर करें महाराष्‍ट्र के इन किलों की सैर

महाराष्‍ट्र अपने कलचर, नेचुरल ब्‍यूटी और खान-पान के साथ ही किलो के लिए भी काफी मशहूर है। यह भारत का पहला ऐसा राज्य है जहां सबसे ज्यादा किले हैं। इन किलों की सबसे इंट्रेस्टिंग बात तो यह है कि इन तक पहुंचने का रास्ता बेहद खतरनाक है। अगर आप भी खतरों से खेलने का शौक रखते हैं तो यहां ट्रैकिंग करना आपके लिए किसी एडवेंचर से कम नहीं होगा। चलिए जानते हैं महाराष्ट्र के कुछ ऐसे किलों के बारे में जहां आप भी ट्रैकिंग का मजा ले सकते हैं।
 

1. लोहगढ़ फोर्ट
महाराष्ट्र के लोहगढ़ किले को 'आयरन किला' भी कहा जाता है। इस किले की चढ़ाई ट्रैकिंग के लिहाज से बहुत ऑप्शन है। इस किले पर चढ़ते हुए रास्ता छोटा और खराब हो जाता है। इसके साथ ही रास्ते में पहाड़ों से रिसता पानी आपके ट्रिप को और भी ज्यादा एडवेंचर्स बना देता है।

PunjabKesari

2. शिवनेरी किला
शिवनेरी किले तक पहुंचना भी कोई आसान काम नहीं है। जंगल और नदी से होते हुए इस किला का रास्ता आपको रोमांच से भर देगा। किले में पहुंच कर आप बादामी तालाब और महाराष्ट्र शहर का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं।

PunjabKesari

3. सिंहगढ़ किला
4300 फुट ऊंची पहाड़ी पर बसा सिंहगढ़ किला महाराष्‍ट्र के सबसे बेहतरीन ट्रैकिंग प्लेस में से एक है। इस किले की चढ़ाई आपको विदेशी किले की ट्रैकिंग याद दिला देगी। किले में कल्‍याण दरवाजा, देवटाके, राजाराम स्‍मारक आदि कुछ प्‍वॉइंट्स हैं, जिन्हें आप देख सकते हैं।

PunjabKesari

4. राजमाची फोर्ट
लोनावला और खंडाला के बीच राजमाची की पहाडि़यों में दो किले हैं, जोकि आपके एडवेंचर्स ट्रिप के लिए परफेक्ट हैं। इस किले के चारों तरफ फैली प्राकृतिक खूबसूरत टूरिस्ट्स का मन मोह लेती है।

PunjabKesari
PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News