27 APRSATURDAY2024 5:47:28 AM
Nari

विज्ञान ने निकाला खुश रहने का तरीका, नाखुश छात्रों को पढ़ाया जाएगा ये पाठ

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 29 Mar, 2024 11:51 AM
विज्ञान ने निकाला खुश रहने का तरीका, नाखुश छात्रों को पढ़ाया जाएगा ये पाठ

जब आप विश्वविद्यालय में एक ऐसा पाठ्यक्रम पढ़ाते हैं जो छात्रों को खुशी देता है, तो हर कोई जानना चाहता है कि इसमें क्या राज़ है। आपका तरीका क्या हैं? समस्या यह है कि जीवन में बदलाव लाने वाली कोई नयी खोजें नहीं हैं, क्योंकि अधिकांश कार्यों के बारे में पहले ही बात की जा चुकी है। सामाजिक जुड़ाव, सचेतनता, कृतज्ञता पत्र, दयालुता के कार्य, प्रकृति में टहलना, बेहतर नींद, सोशल मीडिया के उपयोग को सीमित करना। ये 80 या उससे अधिक मनोवैज्ञानिक हस्तक्षेपों में से कुछ हैं जिन्हें हमारी भलाई में सुधार करने के लिए उपयोगी दिखाया गया है। लेकिन अगर हम पहले से ही इतना जानते हैं कि किस चीज से लाभ होता है, तो हम अभी भी खुशी से जुड़े तरीके के लिए अनुरोध क्यों कर रहे हैं? 

PunjabKesari

नाखुश हैं युवा

डेटा हमें बताता है कि छात्र और युवा नाखुश हैं, राष्ट्रीय सर्वेक्षणों से पता चला है कि यूके और यूएस में अन्य आयु समूहों की तुलना में युवाओं में खुशहाली सबसे कम है। यही कारण है कि 2019 में कुछ चिंताजनक गिरावट की प्रवृत्तियों का मुकाबला करने के लिए ब्रिस्टल विश्वविद्यालय में खुशी के विज्ञान पाठ्यक्रम को पढ़ाना शुरू किया। पाठ्यक्रम के दौरान, हम सकारात्मक मनोविज्ञान से पाठ पढ़ाते हैं और छात्रों को इन पाठों को उनके रोजमर्रा के जीवन में अमल में लाने के अवसर पैदा करते हैं। 

 

खुशी का विज्ञान सीखना

हम श्रेणीबद्ध मूल्यांकन के बजाय सहभागिता के आधार पर क्रेडिट प्रदान करते हैं - जो न केवल शिक्षा का, बल्कि जीवन का अधिकतम लाभ उठाने का भी एक महत्वपूर्ण घटक है। प्रदर्शन संबंधी चिंता और छात्र पूर्णतावाद की समस्याओं के बारे में बात करना और फिर हमारे छात्रों को एक श्रेणीबद्ध परीक्षा देना विडंबनापूर्ण होगा। 

PunjabKesari
बिना परीक्षा के कोर्स क्रेडिट? 

आप कह सकते हैं कि यह कैसे मुमकिन होगा। हालांकि, व्याख्यान और ट्यूटोरियल में कई छात्रों का, 80% से अधिक समय पर उपस्थित होना, साप्ताहिक आधार पर जर्नल प्रविष्टियां पूरी करना और अंतिम समूह प्रोजेक्ट जमा करना उनके अनुमान से कहीं अधिक चुनौती साबित हुआ। लगभग 5% छात्र हर साल पाठ्यक्रम की मांगों को पूरा करने में विफल रहते हैं, और उन्हें गर्मियों में पुनर्मूल्यांकन पूरा करना पड़ता है। जीवन की अन्य सभी मांगों के सामने लगातार सकारात्मक आदतें बनाना कोई मामूली अनुरोध नहीं है। फिर भी, खुशी का विज्ञान पाठ्यक्रम असाधारण रूप से लोकप्रिय है। यह असरदार भी नजर आ रहा है। हर साल प्रतीक्षा-सूची नियंत्रण समूह की तुलना में पाठ्यक्रम के अंत में छात्रों की मानसिक भलाई के उपायों में लगभग 10-15% की वृद्धि पाते हैं।

 

जीवन की परेशानियों में उलझ जाते हैं छात्र

 पाठ्यक्रम में हम जो तंत्र सिखाते हैं उनमें से एक सुखमय अनुकूलन है: हमें अच्छी और बुरी दोनों चीजों की आदत हो जाती है। चूंकि मनुष्य का मस्तिष्क समस्याओं पर अतिरिक्त ध्यान देने के लिए तैयार किया गया है, इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि पाठ्यक्रम में हमने जो प्रारंभिक भलाई को बढ़ावा दिया था वह गायब हो गया क्योंकि छात्र जीवन की परेशानियों पर ध्यान केंद्रित करने लगे। हालांकि, हमने देखा कि सभी छात्रों ने इस पैटर्न का पालन नहीं किया। लगभग आधे समूह ने बताया कि उन्होंने पाठ्यक्रम पूरा करने के कई महीनों या वर्षों बाद भी सीखी गई कुछ चीज़ों, जैसे कृतज्ञता या सचेतनता, का नियमित रूप से उपयोग करना जारी रखा। हालांकि जो छात्र अब गतिविधियों का अभ्यास नहीं करते थे, वे औसतन अपनी खुशी के आधार पर लौट आए, लेकिन जिन छात्रों ने कम से कम कुछ अनुशंसित गतिविधियों को जारी रखा, उनमें ऐसी कोई गिरावट नहीं देखी गई। उन्होंने दो साल बाद तक अपने स्वास्थ्य के ऊंचे स्तर को बनाए रखा। 

PunjabKesari

सीखनी होंगी कुछ बातें

कई मायनों में, मानसिक स्वास्थ्य शारीरिक स्वास्थ्य से अलग नहीं है। कुछ लोग जिम जाने के बाद लंबे समय तक चलने वाली मांसपेशियों के लाभ की उम्मीद करते हैं। अधिकांश भाग के लिए, हम कृतज्ञतापूर्वक जानते हैं कि यदि आप फिट और स्वस्थ रहना चाहते हैं तो कोई शॉर्टकट नहीं है। आपको का र्यक्रम के साथ बने रहना होगा, यही बात हमारी ख़ुशी पर भी लागू होती है। जब तक हम इस पर काम करना जारी नहीं रखते, सुधार अस्थायी हैं। वास्तव में, यदि हमें केवल एक शीर्ष युक्ति पर ध्यान केंद्रित करना है तो यह सीखना होगा कि स्थायी परिवर्तन के लिए आवश्यक बेहतर आदतें बनाने के लिए मनोविज्ञान से सबक कैसे लिया जाए। उदाहरण के लिए, अपने पूरे जीवन में एक अस्थिर ओवरहाल के बजाय छोटे वृद्धिशील परिवर्तनों का लक्ष्य रखें। 

(सारा जेल्बर्ट और ब्रूस हुड, यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल) 
 

Related News