25 MARMONDAY2019 11:27:27 PM
Nari

शिशु के लिए बेस्ट है नारियल तेल, जानिएं इसके 10 बड़े फायदे

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 01 Mar, 2019 06:27 PM
शिशु के लिए बेस्ट है नारियल तेल, जानिएं इसके 10 बड़े फायदे

कई औषधीय गुणों भरपूर नारियल तेल न सिर्फ हमारी सेहत और ब्यूटी के लिए फायदेमंद है बल्कि नवजात शिशु के लिए भी उपयोगी हैं। जी हां, नारियल तेल बेबी की स्किन व उसकी सेहत के लिहाज से भी गुणकारी हैं जिसके बारे में शायद बहुत ही कम लोग जानते होंगे। चलिए आज हम आपको बताते है कि मालिश के अलावा किस प्रकार नारियल तेल शिशु के लिए बेस्ट माना जाता हैं। 

 

मालिश के लिए बेस्‍ट 

नारियल तेल में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो बेबी मसाज के लिए बेस्ट है। नारियल तेल में ऑलिव ऑयल मिलाकर रोजाना नवजात की मसाज करने से उसकी रूखी और पपड़ीदार स्किन सॉफ्ट होने लगती है। दूसरा यह तेल बॉडी में अच्छी तरह एब्जॉर्ब हो जाता है। इसके अलावा इससे शिशु की स्किन गोरी व उसकी हड्डियां मजबूत रहती हैं।   

PunjabKesari

एक्जिमा में फायदेमंद 

एक्जिमा यानी चर्म रोग, जिसमें स्किन पर रैशेज पड़ने लगते है। खासकर यह समस्या नवजात शिशुओं में अधिक देखने को मिलती हैं, इससे बचाव के लिए नारियल तेल बेस्ट है। दरअसल, इसमें स्किन बहुत ज्यादा ड्राई और अधिक खुजली होती है, ऐसे में बच्चे को नहलाने से पहले नारियल तेल से मसाज करें। 

 

तेजी से बढ़ेंगे शिशु के बाल 

नारियल तेल फैटी एसिड से भरपूर हैं। साथ ही इसमें एंटी बैक्टीरियल व एंटी मैक्रोबियाल गुण होते हैं जो हमारे बालों की जड़ों को नॉरिश कर बालों के रोम से सीबम बिल्ड-अप को खत्म करते हैं। इससे बालों को भरपूर प्रोटीन मिलता है और बाल तेजी से बढ़ते हैं। अगर आपके शिशु के सिर पर भी बाल नहीं है तो नहाने से पहले नारियल तेल सिर मसाज करें। 

 

डाइपर रैशेज करें दूर

अधिकतर पेरेंट्स बच्चों को डाइपर पहनाकर रखते है, ताकि बार-बार वह कपड़े गीले न कर दें। मगर डाइपर के ज्यादा इस्तेमाल से बच्चों को रैशेज की समस्या रहती हैं। ऐसे में कैमिकल्स वाली क्रीम इस्तेमाल करने ते बजाए नारियल तेल लगाएं और धीरे-धीरे मालिस करें। नारियल तेल में एंटी फंगल गुण होते हैं जो बिना किसी नुकसान रैशेज की समस्या से निजात दिलाते हैं। 

PunjabKesari

बेबी की स्किन के लिए बेस्ट

नारियल तेल में विटामिन्स भरपूर होते हैं जो हैल्दी व सॉफ्ट स्कीन के लिए बेस्ट है। अगर आपके बेबी की स्किन भी बेजान या रूखी नजर आती है तो उनके चेहरे पर हल्का सा नारियल तेल लगाएं क्योंकि इससे त्वचा को नेचुरल मॉश्चराइजर मिलता है।

 

बेबी एक्ने से बचाव 

अधिकतर बार शिशु के शरीर या चेहरे पर लाल छोटे-छोटे दाने या पिंपल्स हो जाते हैं। जिनसे शरीर में सूजन व खुजली भी महसूस होती हैं। ऐसे में इनसे निजात दिलाने के लिए शिशु की स्किन पर नारियल तेल लगाएं और बाद में गुनगुने पानी से धो लें। इस तेल में लॉउरिक एसिड होता है जो पिंपल्स को आसानी से गायब कर देता हैं। 

PunjabKesari

नारियल तेस से बनाएं बेबी फूड 

यह तेल न केवल बेबी की मसाज बल्कि उनके फूड के लिए भी बेस्ट है। जी हां, नारियल तेल में बनी चीजें बच्चे को खिलाने से सेहत अच्छी रहती है। नारियल तेल में फैट और कैलोरी भरपूर है जिससे बना खाना खाने से बच्चों को कब्ज की समस्या कम होती हैं। 

 

डाइजेशन के लिए बेस्ट 

नारियल तेल में हाइपोएलर्जिक और लाउरिक एसिड होता है जिससे बना खाना पचाने में आसान होता हैं। ऐसे में बच्चों के लिए फूड् या उनका ब्रेकफास्ट एक्ट्रा वर्जिन नारियल तेल से बनाएं जो काफी फायदेमंद साबित होगा। 

 

सिर की पपड़ीदार स्किन से राहत

अधिकर नवजात शिशु के सिर पर पपड़ी की कई परत जमा होने लगती है जो प्रैग्नेंसी के लास्ट समय में होने वाले हॉर्मोनल बदलाव के कारण होता है। ऐसे में एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नारियल तेल को सिर के स्केल्प पर लगाएं और 20 मिनट बाद किसी नरम ब्रश से नवजात के सिर पर मौजूद फ्लेक्स यानी पपड़ियों को हटा दें।

 

दांत निकाल रहे बच्चों के लिए फायदेमंद 

जब बच्चे दांत निकाल रहे होते है तो उनको मसूड़ों में सूजन व तेज दर्द की शिकायत रहती हैं। ऐसे में नारियल तेल उनके लिए बेस्ट है। नारियल तेल को उंगलियों में लेकर बेबी के जर्म्स पर रगड़े और मसाज करें। इससे बच्चों को दांत निकालते समय सूजन व दर्द की शिकायत कम होती हैं। 

PunjabKesari

Related News

From The Web

ad