03 MAYFRIDAY2024 12:07:26 AM
Nari

82 साल की बुजुर्ग महिला ने घर पर ही रहकर 'प्रोनिंग' से कोरोना को दी मात

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 29 Apr, 2021 04:24 PM
82 साल की बुजुर्ग महिला ने घर पर ही रहकर 'प्रोनिंग' से कोरोना को दी मात

कोरोना वायरस की दूसरी लहर से देशभर में हर दिन लाखों की तदाद में केस सामने आ रहे हैं।  जिसके चलते देश के अस्पतालों में ऑक्सीजन की भारी आ गई है। वहीं इसी वजह से कई मरीज़ों को अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ रहा है।  इन गंभीर स्थिति को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सांस लेने में जिन मरीज़ों को तकलीफ़ हो रही है, उन्हें 'प्रोनिंग' की सलाह दी हैं। वहीं 'प्रोनिंग' इतनी कारगार साबित हो रही है कि कई मरीज़ इससे ठीक भी हुए हैं। हाल ही में एक ऐसा उदाहरण यूपी में देखने को मिला।
 

 'प्रोनिंग' से 82 साल की बुजुर्ग महिला ने कोरोना को दी मात-
उत्तर प्रदेश के गोरखपुर की रहने वाली एक 82 साल की बुजुर्ग महिला ने घर पर ही  'प्रोनिंग' को अपना कर कोरोना वायरस को  मात दी है। इस बुजुर्ग महिला की हिम्मत दूसरों के लिए एक मिसाल बन गई है। 82 साल की विद्या देवी ने ऑक्सीजन लेवल कम हो जाने पर डाॅक्टरों की सलाह के मुताबिक  'प्रोनिंग' का सहारा लिया और केवल 12 दिन में कोरोना से जंग जीत ली। 

 

चार दिन में 79 से 94 हुआ ऑक्सीजन लेवल
'प्रोनिंग' के जरिए चार दिन में ही विद्या देवी का आक्सीजन लेवल 79 से 94 हो गया।  विद्या देवी के बड़े बेटे हरि महोन श्रीवास्तव ने बताया कि उनकी मां कोरोना वायरस की चपेट में आ गई थी। जिसके बाद उनका इलाज डॉक्टरों की सलाह के बाद घर पर ही शुरू किया गया।  एक दिन उनका ऑक्सीजन लेवल 79 पर आ गया जिसके चलते उनकी तबीयत अचनाक खराब हो गई थी। जिसके बाद हमने डाॅक्टर की सलाह के मुताबिक 'प्रोनिंग' का सहारा लिया।  हमने मां को बिस्तर पर पेट के बल सुलाया और धीरे-धीरे स्थिति में सुधार हुआ, और उनका ऑक्सीजन लेवल चार दिन के भीतर ही 79 से बढ़कर 94 हो गया है। अब वो पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं। मौजूदा समय में उनका ऑक्सीजन लेवल 97 है।


PunjabKesari
 

आईए जानतें है क्या है 'प्रोनिंग' 
प्रोनिंग ऐसी प्रक्रिया है जिसमें मरीज अपना ऑक्सीजन लेवल खुद ही मेनटेन कर सकता है। इसे प्रक्रिया को तब करना है जब कोरोना मरीज को सांस लेने में परेशानी हो या ऑक्सीजन लेवल 94 से कम हो जाए।

मरीज को पेट के बल लिटाएं और गर्दन, छाती, पेट और पैर के नीचे तकिया रखें।

1. 30 मिनटः दाई तरफ करवट लेकर लिटाएं।

2. 30 मिनटः मरीज को सीधा बिठा दें।

3. 30 मिनटः बाईं तरफ करवट करके लिटाएं

4. फिर पेट के बल पहली पॉजिशन में लिटाएं।

नोटः खाना खाने के तुरंत बाद ना करें प्रोनिंग।

गर्भवती महिला, गंभीर कार्डिएक कंडीशन या अन्य कोई शारीरिक समस्या हो तो प्रोनिंग ना करें।

Related News