27 APRSATURDAY2024 8:26:29 PM
Nari

इंटरनैट से जुड़ी 5 जानकारियां बच्चों को जरूर दें

  • Updated: 29 Jan, 2017 05:03 PM
इंटरनैट से जुड़ी 5 जानकारियां बच्चों को जरूर दें

पेरेंटिंग: आज के समय में इंटरनेट सबके लिए एक जरूरत बन गया है। छोटे से बड़े तक हर कोई इसका इस्तेमाल कर रहा है। लेकिन अगर देखा जाए तो बच्चे इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। कई बच्चे ऐसे होते हैं जो गलत चीजों के प्रति बहुत जल्दी आकर्षित हो जाते हैं और फिर गलत आदतों के शिकार हो जाते हैं। अगर आपका बच्चा भी एक है तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताएंगे जिसकी मदद से आप आसानी से बच्चों को इन्टनेट के दुष्प्रभाव से बचा सकते हैं।

 

1. पर्सनल जानकारी न शेयर करें

सबसे पहले अपने बच्चे को बताएं कि अपने से जुड़ी कोई भी पर्सनल जानकारी ऑनलाइन किसी और के साथ शेयर ना करें। क्योंकि कई बार बच्चे ऐसे लोगों कि चपेट में आ जाते हैं जो उनसे पूरी जानकारी निकलवा लेते हैं और उसका गलत इस्तेमाल करते हैं।

2. पासवर्ड

बच्चे सबसे ज्यादा सोशल साइट्स और ईमेल का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए ईमेल के पासवर्ड का स्ट्रोंग होना बहुत ज़रूरी है नहीं तो कुछ साइबर क्रिमिनल आपकी सारी जानकारी आसानी से हैक कर सकते हैं। इसलिए बच्चों को सिखाएं कि कैसे वे अपने पासवर्ड को स्ट्रोंग बनाएं।

3. अंजान दोस्त ना बनाएं

बच्चों के ज्यादातर दोस्त सोशल साइट पर ऐसे होते हैं जिन्हें वह जानते नहीं हैं। इसलिए उन्हें सिखाएं कि सोशन साइट पर किसी अंजान को अपना दोस्त ना बनाएं। अगर दोस्त बनाना भी है तो पहले उसके बारे में अच्छी तरह जान लें। क्योंकि कई बार बच्चे गलत संगत में पड़कर बिगड़ जाते हैं। 

4. वीपीऍन इनस्टॉल करें

बच्चों को फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल करना बहुत अच्छा लगता है और आज के समय में अधिकतर रेस्टोरेंट और कैफ़े फ्री वाई-फाई की सुविधा देते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि ऐसे नेटवर्क में आप काफी हद तक उनकी देखरेख में रहते हैं और किसी भी समय आपका अकाउंट कोई भी हैक कर सकता है। इसलिए अगर बिना पासवर्ड वाला वाई फाई नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे हैं तो मोबाइल में वीपीऍन ज़रूर इंस्टाल करें।

5. गलत जानकारी 

कई बार ईमेल पर आपको ऐसी कई मेल आते हैं जिसमें लिखा होता है कि आपने लाखों के लाटरी जीत ली है या आपको किसी ऑफर के तहत बहुत भारी छूट दी जा रही है। ऐसी किसी भी बहकावे से बचे और बच्चों को इसकी पूरी जानकारी दें कि वे कैसे पहचानें कि कौन-सा मेल फर्जी है। 

Related News