27 APRSATURDAY2024 6:49:41 AM
Nari

औरत ही बनी औरत की दुश्मन, गैंगरेप के लिए उकसाया भी और सरेआम जूते-चप्पलें पहनाकर मोहल्ले में घुमाया भी

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 02 Feb, 2022 05:56 PM
औरत ही बनी औरत की दुश्मन, गैंगरेप के लिए उकसाया भी और सरेआम जूते-चप्पलें पहनाकर मोहल्ले में घुमाया भी

देश में महिलाएं कितनी सुरक्षित हैं? एक बार फिर इन सब पर सवाल खड़ा हो गया है। दिल्ली में 20 साल की एक युवती के  साथ गैंगरेप किया गया इतना ही उसे गंजाकर, चप्पलों की माला पहनाकर पूरे मोहल्ले में घुमाया गया औऱ उससे भी ज्यादा शर्मनाक बात यह रही कि ऐसा करनी वाली खुद महिलाएं थीं।

इन दिनों दरिंदगी से भरा एक बेहद दिल दुखाने वाला वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे दर्जनों की संख्या में महिलाएं एक युवती को पीट रही हैं? उसके बाल काट दिए गए हैं, गले में चप्पलों की माला और मुंह पर कालिख पोत कर उसे पूरे मौहल्ले में घुमाया जा रहा है। मामला दिल्ली के कस्तूरबा नगर का बताया जा रहा है और वायरल होती वीडियो के आधार पर ही महिला आयोग ने मामले का संज्ञान लिया है। अब पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 4 महिलाओं को गिरफ्तार किया है।

आखिर पूरा मामला क्या था?

26 जनवरी के दिन जब सारा देश 73वें गणतंत्र दिवस का जश्न मना रहा था। वहीं देश की एक बेटी को गैंगरेप के बाद, उसके बाल काटकर, मुंह पर कालिख पोतकर, गले में जूते-चप्पलों की माला पहनाकर, भरे उजाले में दर्जनों लोगों की भीड़ के बीच घुमाया जा रहा था। महिलाएं लड़की को सरेआम बेइज्जत कर रही थी कोई जूते,  कोई थप्पड़ तो कोई उसके बाल खींच रही थी।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Swati Maliwal (@swati_maliwal)

आजतक की रिपोर्ट के अनुसार डीसीपी शाहदरा ने जानकारी दी कि, पूरा मामला निजी रंजिश का बताया जा रहा है जिसके चलते महिला के साथ दुष्कर्म की दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटी। कहा जा रहा है कि आरोपियों के परिवार का एक लड़का उस लड़की के पीछे पड़ा था। लड़की के इग्नोर करने पर उसने आत्महत्या कर ली थी  इसलिए लड़के के घरवालों ने लड़की को इस तरह सजा दी। पीड़ित महिला शादीशुदा है और उसका एक बच्चा भी है। पीड़िता की बहन के मुताबिक, महिला के घर के पीछे पड़ोस में रहने वाला एक लड़का अक्सर उससे बात करना चाहता था। उस लड़के ने 12 नवंबर को खुदकुशी कर ली थी। लड़के के परिवारवालों को लगता था कि खुदकुशी की वजह महिला है।

दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने मामले को लेकर दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर सख्त कार्रवाई की मांग की है। स्वाति मालीवाल ने पीड़िता से मुलाकात की। पीड़िता ने स्वाति मालीवाल को पूरी घटना की जानकारी थी। महिला आयोग की चेयरमैन स्वाति मालीवाल ने ट्वीट कर कहा,  'कस्तूरबा नगर में 20 साल की लड़की का अवैध शराब बेचने वालों द्वारा गैंगरेप किया गया, उसे गंजा कर, चप्पल की माला पहना पूरे इलाके में मुँह काला करके घुमाया। मैं दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर रही हूं। सब अपराधी आदमी, औरतों को अरेस्ट किया जाए और लड़की और उसके परिवार को सुरक्षा दी जाए। साथ ही पूरे परिवार को किसी सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जाए।'

अपने अगले ट्वीट में तस्वीर शेयर करते  स्वाति मालीवाल ने हुए बताया, ''मैं लड़की से मिली। उसने बताया कैसे 3 आदमियों ने उसके साथ गैंगरेप किया और वहां खड़ी औरतों ने उनको रेप करने को उकसाया। लड़की के शरीर पर अमानवीय घाव हैं। उसको गंजा और मुंह काला कर इलाके में घुमाया गया। अवैध शराब बेचने वालों की दबंगई बहुत बढ़ गई है। इनपे पुलिस को शिकंजा कसना चाहिए!''

वही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने महिला आयोग की चेयरमैन स्वाति मालीवाल के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए लिखा, ''ये बेहद शर्मनाक है। अपराधियों की इतनी हिम्मत हो कैसे गई? केंद्रीय गृहमंत्री जी और उपराज्यपाल जी से मैं आग्रह करता हूं कि पुलिस को सख़्त एक्शन लेने के निर्देश दें, क़ानून व्यवस्था पर ध्यान दें। दिल्लीवासी इस तरह के जघन्य अपराध और अपराधियों को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेंगे।''

इसी के साथ उन्होंने कहा, मैंने इस बेटी की मदद के लिए ₹10 लाख सहायता राशि ऑर्डर की है। दिल्ली सरकार इस बेटी को न्याय दिलवाने के लिए हर संभव कोशिश करेगी। हम उसके लिए अच्छा वकील नियुक्त कर रहे हैं। इस मामले को फास्ट ट्रैक भी करेंगे ताकि जल्द से जल्द बेटी को न्याय मिल सके।

बता दें कि पीड़िता को हर संभव मदद व काउंसलिंग की जा रही है लेकिन महिलाओं के साथ ऐसे रूह कंपाने वाले मामले आखिर कब बंद होंगे। वहीं अगर एक औरत ही दूसरी औरत का आत्म सम्मान इस तरह तार-तार करेगी तो क्या वह अपना वजूद बचा पाएगी।

Related News