23 APRTUESDAY2019 11:31:15 AM
Nari

वजन बढ़ाने के लिए यूं खाएं केला, जानिए इसके 14 लाजवाब फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Mar, 2019 11:56 AM
वजन बढ़ाने के लिए यूं खाएं केला, जानिए इसके 14 लाजवाब फायदे

केला हर मौसम में आसानी से मिल जाता है और यह बाकी फलों के मुकाबले काफी सस्ता भी होता है। विटामिन, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम, फाइबर, फॉलिक एसिड और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण इसका सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इतना ही नहीं, इससे इस्तेमाल ब्यूटी प्रॉब्लम्स से निजात दिलाने में भी मदद करता है। आज हम आपको केला खाने के फायदों के बारे में बताएंगे, जिसे जानने के बाद आप भी रोजाना 1 केला खाना शुरू कर देंगे।

 

कब और कैसे खाएं केला?

आयुर्वेद के अनुसार, केले का सबसे अधिक फायदा सुबह उठकर खाने और उसके बाद दूध पीने से मिलता है। अगर आप ज्यादा थके हुए हो, कोई खेल खेले हो या एक्सरसाइज की है तो केला खाने से आपको एनर्जी मिलेगी। साथ ही रात को सोते समय इसका सेवन ना करें क्योंकि यह सेहत के लिए हानिकारक होता है। सिर्फ केला ही नहीं, रात को कोई भी फल खाने से परहेज ही करे।

PunjabKesari

केला खाने के फायदे

वजन बढ़ाने के लिए

हर रोज 2-3 केले खाने से या इसका शेक पीने से पतले लोग मोटे हो सकते हैं। हालांकि वजन बढ़ाने के लिए आप इसका सेवन किसी भी रूप में कर सकते हैं।

तेज दिमाग 

केले में विटामिन बी6 में पर्याप्त मात्रा में होता है, जो ब्रेन फंक्शन्स को बेहतर रखने के साथ दिमाग को तेज भी करता है। इसलिए रोजाना केले या इसके शेक का सेवन जरूर करें।

PunjabKesari

दिल की बीमारियां

एक शोध के मुताबिक, नाश्ते व दोपहर के लंच में रोजाना 1 केला खाने से आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम होता है।

ब्लड प्रैशर और शुगर कंट्रोल

केले में पाया जाने वाला विटामिन बी6 शरीर में ब्लड ग्लूकोज के लेवल को ठीक रखता है, जिससे आपकी शुगर कंट्रोल में रहती है। इसके अलावा उससे ब्लड प्रैशर भी कंट्रोल में रहता है इसलिए रोज 1 केले का सेवन जरूर करें।

डिप्रेशन से राहत

मानसिक तनाव को दूर करने में केला बहुत फायदेमंद है। दरअसल, इसमें ट्रीप्टोफन (Tryptophan) नाम का तत्व पाया जाता है, जो स्ट्रेस पैदा करने वाले हार्मोन्स को शांत करता है। खाना खाने के बाद रोजाना केले का सेवन करने से तनाव दूर रहता है।

PunjabKesari

डाइजेशन

केले में पाए जाने वाले फाइबर से डाइजेशन सिस्टम सही रहता है, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। इसके साथ ही इससे आपको पेट से जुड़ी प्रॉब्लम समस्याएं जैसे एसिडिटी, कब्ज से भी छुटकारा मिलता है।

एनीमिया

आयरन और डायटरी फाइबर से भरपूर केला का सेवन शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। अगर आपको एनीमिया की समस्या है तो रोज 2-3 केले का सेवन करें। इससे बल्ड में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ेगा।

व्हाइट डिस्चार्ज में फायदेमंद

केला और दूध की खीर को सुबह या शाम खाने से व्हाइट डिस्चार्ज से आराम मिलता है। इसके अलावा व्हाइट डिस्चार्ज को दूर करने के लिए आप दूध, केला और शहद को मैश करके भी खा सकते हैं।

त्वचा के लिए भी है फायदेमंद

केले का इस्तेमाल त्वचा को स्वस्थ व चमकदार बनाने के लिए भी करें। केले में विटामिन सी, ए, पोटैशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस व कार्बोहाइड्रेट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं। होममेड केले का फेस पैक बनाने के लिए 1/4 पके हुए केले में 1 चम्मच शहद व 1/2 चम्मच दही मिला लें। इसे अच्छी तरह से मिक्स करके अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं। लगभग 10 से 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।

PunjabKesari

कम करता है झुर्रियां

1 पका हुआ केले, 1 चम्मच शहद व जैतून तेल की 10 बूंदें अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इस फेस पैक को चेहरे व गर्दन पर 15 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार इस पैक का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से चेहरे की झुर्रियां खत्म हो जाती हैं और चेहरा चमकने लगता है।

सबसे अच्छा कलींजर

1 केला, 4 टीस्पून नींबू का रस और 1/2 खीरा को मिक्सी में पीसकर स्मूद पेस्ट बनाएं। अब इसे चेहरे पर लगाकर आधे घंटे बाद गर्म पानी से धो लें। एक-एक दिन छोड़कर पेस्ट लगाएँ। ऐसा करने से चेहरे के सारे कील-मुहांसे साफ हो जाते हैं।

मजबूत और खूबसूरत बाल

लगातार कलरिंग और कैमिकल्‍स से खराब हुए बालों को केले से ठीक किया जा सकता है। अगर आपके बाल बहुत रूखे हैं तो एक केले के गूदे में एक चम्‍मच ग्लिसरीन या शहद मिलाकर पैक बना कर अपने बालों में लगाएं और कुछ देर बाद धो लें। इसके अलावा बालों को नैचुरल कंडीशनर करने के लिए 1 पके हुए केले में 1 टीस्पून शहद, 1 टेबलस्पून दही और 1 टीस्पून दूध मिक्स करके लगाएं। इससे बालों में चमक आती है और बालों को कंडीशनर की जरूरत नहीं होती है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad