22 OCTTUESDAY2019 4:38:01 PM
Nari

सर्दियों में एनर्जी से भरपूर रखता है 1 कप वेजिटेबल सूप

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Nov, 2018 02:32 PM
सर्दियों में एनर्जी से भरपूर रखता है 1 कप वेजिटेबल सूप

सर्दियों में सूप पीने के फायदे : सर्दियां शुरू हो चुकी हैं और इस मौसम में सूप से फायदेमंद ओर कुछ भी नहीं। आमतौर पर लोग अस्वस्थ होने पर सूप का सेवन करते हैं लेकिन स्वस्थ रहने के लिए रोजाना इसे पीना जरूरी है। सूप में विटामिन्स, प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और मैग्नीशियम जैसे कई गुण होते हैं, जिससे आप सर्दी-जुकाम के साथ कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचे रहते हैं। चलिए जानते हैं सर्दियों में गर्मा-गर्म सूप पीने से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

 

सर्दियों में कौन-सा सूप पीना चाहिए?
सर्दियों में आप टोमैटो, पत्तागोभी, मटर या स्वीट कॉर्न सूप का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा बीमारियों से बचने के लिए कद्दू, मशरूम, बीन्स या साबुत दालों से बना सूप भी फायदेमंद है। अगर आप नॉन-वेजिटेरियन है सर्दियों में चिकन सूप पी सकते हैं।

PunjabKesari

कितनी मात्रा में लें सूप
सूप का सेवन हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद है लेकिन बड़ी उम्र या बीमार व्यक्ति को ऐसा सूप पीना चाहिए पचाने में दिक्कत ना हो। वहीं बच्चों को सर्दियों वेजिटेबल सूप देना सही है। 5 साल से छोटे बच्चों के लिए रोजाना 50 मि.ली सूप देना चाहिए, जबकि एक स्वस्थ व्यक्ति रोजाना 200-300 मि.ली सूप का सेवन कर सकता है।

 

सूप पीने के फायदे
1. सर्दी-जुकाम करें दूर
इस मौसम में सर्दी-जुकाम, गले में खराश और खांसी जैसी समस्याएं आम देखने को मिलती है। इनसे बचने के लिए रोजाना गर्मा-गर्म सूप का सेवन करें। वहीं अगर आपके गले में खराश या खांसी है तो सूप में हल्की-सी काली मिर्च डाल लें।

PunjabKesari

2. शारीरिक कमजोरी
सूप पीने से प्रतिरोधक-क्षमता बढ़ती है, जिससे शारीरिक कमजोरी दूर होती है। इसके अलावा बुखार होने आप कोई भी सूप पीएं। इससे आपको ताकत मिलेगी और बुखार भी दूर हो जाएगा।

 

3. भूख बढ़ाए
अगर आपको भूख नहीं लगती तो रोजाना 1 कप वेजिटेबल सूप का सेवन करें। इससे धीरे-धीरे आपकी भूख बढ़ने लगेगी।

 

4. ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल
चूंकि सूप में सभी मिनरल्स और विटामिन्स होते हैं इसलिए इसका सेवन ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है।

PunjabKesari

5. शरीर को रखें हाइड्रेट
सर्दियों में पानी न पीने की वजह से शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। मगर रोजाना सूप का सेवन शरीर को डिहाइड्रेट नहीं होने देगा, जिससे आप कई समस्याओं से बचे रहेंगे।

 

6. वजन को करें कम
सूप एक लौ-कैलोरी फूड है इसलिए इसका सेवन मोटापा कंट्रोल में रखता है। वहीं अगर आप वजन जल्दी कम करना चाहते हैं तो फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर सूप पीएं।

 

7. पचाने में आसान
इसका सेवन बीमारियों में इसलिए भी किया जाता है क्योंकि यह आसानी से पच जाता है। साथ ही इससे बीमारी से जल्दी रिकवरी करने में भी मदद मिलती है।

PunjabKesari

8. स्वाद बढ़ाए
अगर आपके मुंह का स्वाद बिगड़ गया है तो सूप पिएं। इससे आपके मुहं का स्वाद वापिस आ जाएगा।

 

9. मजबूत इम्यून सिस्टम
फाइबर से भरपूर होने के कारण इसका सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। साथ इससे आप एक्ने, रिंकल्स और एंटी-एंजिंग की समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

 

10. कैंसर से बचाव
एक रिपोर्ट के मुताबिक, सूप ब्रेस्ट केंसर के रिस्क को कम कर देता है। इसके अलावा भी सूप का सेवन प्रोस्टेट और ब्रेन कैंसर के खतरे को कम करता है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News